×

Earthquake in Japan: भूकंप के जोरदार झटकों से हिला जापान और ताइवान, रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई तीव्रता

Earthquake Update: जापान और ताइवान (Earthquake in Taiwan) में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। दोनों ही देशों में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet KumarPublished By Rakesh Mishra
Published on: 9 May 2022 8:12 AM GMT (Updated on: 9 May 2022 8:16 AM GMT)
Earthquake
X

Earthquake (Image Credit : Social Media) 

Earthquake in Japan: सोमवार को भूकंप के तेज झटकों से ताइवान (Taiwan) और जापान (Japan) का कुछ हिस्सा कांप गया। दोनों देशों में आए भूकंप (Earthquake) की तीव्रता रिक्टर स्केल (Richter scale) पर 6.1 मापी गई। रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप के झटके आज ताइवान (Earthquake in Taiwan) के पूर्वी तट पर महसूस किए गए जहां इन झटकों से ताइवान का ताइपे शहर बुरी तरह से हिल गया। वहीं इसी तरह भूकंप के तेज झटके जापान (Earthquake in Japan) में भी महसूस किए गए। दोनों देशों में 6 मैग्नीट्यूड की तीव्रता से आए इस भूकंप से जापान और ताइवान दोनों ही देशों में किसी तरह की जान माल की कोई सूचना अभी तक सामने नहीं आई है।

इस कारण से ताइवान में आता है भूकंप

ताइवान में बीते कुछ दशकों में कई बड़े भूकंप आए हैं जिसमें हजारों की संख्या में लोग मारे गए हैं। ताइवान में भूकंप आने का सबसे बड़ा कारण यह है कि ताइवान टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के करीब स्थित है। यही कारण है कि यहां लगभग हर एक दशक में एक बड़ा भूकंप आता है और हर महीने में लगभग छोटा भूकंप आ ही जाता है। आज आए भूकंप की बात करें तो ताइवान के मौसम विभाग के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र ताइवान के पूर्वी तट में जमीन से करीब 27 किलोमीटर गहराई में थी।

ताइवान में आये बड़े भूकंप

ताइवान में 90 के दशक में देश का सबसे बड़ा भूकंप आया था। 1999 में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.3 मापी गई थी। वहीं सात की तीव्रता से आए इस भूकंप के झटके ने ताइवान में 2000 से अधिक लोगों की जान ले ली थी। साल 2016 में भी कई बार एक बार बड़े भूकंप के झटके से भेजा था उस वक्त रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7 मापी गई थी। इस भूकंप ने दक्षिणी ताइवान के हिस्से में बड़ी तबाही मचाई और 100 से अधिक लोग इस भूकंप में मारे गए थे।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story