×

Earthquake in Afghanistan: भूकंप से मृतकों की संख्या 1 हजार पहुंची, 1500 से ज्यादा घायल, बढ़ सकती है हताहतों की संख्या

Earthquake in Afghanistan: आज सुबह अफगानिस्तान में आए भूकंप ने देश में भयानक तबाही मचा दी है। इससे अब तक 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 22 Jun 2022 5:51 AM GMT (Updated on: 22 Jun 2022 12:08 PM GMT)
Earthquake in Afghanistan: भूकंप में 155 लोगों की भयानक मौत, पाकिस्तान में भी महसूस हुए जोरदार झटके
X

अफगानिस्तान में भयानक भूकंप (फोटो साभार- ट्विटर)

Earthquake in Afghanistan: बुधवार की सुबह अफगानिस्तान (Afghanistan) के लिए बेहद खतरनाक साबित हुई है। आज सुबह अफगानिस्तान में भूकंप (Afghanistan Mein Bhookamp) के तेज झटके महसूस किए गए हैं, जिसने देश में काफी तबाही मचाई है।

खबर है कि भूकंप की वजह से अब तक करीब 1000 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1500 से ज्यादा घायल हुए हैं। माना जा रहा है कि मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है। चुकि राहत और बचाव कार्य में तमाम दिक्कतें आ रही हैं इसलिए अभी मरने वालों की वास्तविक संख्या सामने नहीं आ पा रही है। घटना में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

बता दें कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 रही, जिसका केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिण पूर्व में था। इस घटना की जानकारी यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने दी है।

शुरू हुआ बचाव कार्य

तालिबान प्रशासन के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख मोहम्मद नसीम हक्कानी ने बताया कि भूकंप से सबसे ज्यादा तबाही पक्तिका प्रांत में हुई है, यहां अब तक कम से कम 255 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, भूकंप से हुए हादसे में 1500 से ज्यादा लोग गंभीर घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि नंगरहार और खोस्त के पूर्वी प्रांतों में भी कई लोगों की मौत की खबर है। फिलहाल अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और बचाव कार्य में जुट गए हैं।

पाकिस्तान में भी दर्ज हुए भूकंप के झटके

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) द्वारा की गई जानकारी के मुताबिक, अफगानिस्तान में बुधवार सुबह 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। साथ ही पड़ोसी राज्य पाकिस्तान में भी भूकंप (Earthquake In Pakistan) के झटके महसूस हुए हैं। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, राजधानी इस्लामाबाद के अलावा अन्य शहरों में भी कुछ सेकेंड तक भूकंप के झटकों से लोगों सहम गए। जिस वजह से अपने घरों से बाहर निकल इधर उधर भागने लगे। बता दें इससे पहले शुक्रवार को भी पाकिस्तान में भूकंप आया था।


अफगानिस्तान में भूकंप का वायरल वीडियो- दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए फालो करें Google News पर करें हमें।

Shreya

Shreya

Next Story