×

Earthquake: भूकंप के जोरदार झटकों हिला अफगानिस्तान-पाकिस्तान, रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई तीव्रता

Earthquake in Afghanistan: बुधवार को सुबह अफगानिस्तान 6.1 तीव्रता के भूकंप से हिल उठा। भूकंप इतना जोरदार था कि इसके झटके पाकिस्तान तक महसूस किए गए। हालांकि इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 22 Jun 2022 3:27 AM GMT
Earthquake
X

Earthquake (Image Credit : Social Media)

Earthquake Update : पाकिस्तान (Pakistan) और अफगानिस्तान (Afghanistan) बुधवार को सुबह-सुबह भूकंप के तेज झटकों से हिल गए। बुधवार को तड़के आए इस भूकंप (Earthquake) की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (US Geological Survey) की ओर से बताया गया कि अफगानिस्तान में बुधवार को सुबह 6.1 तीव्रता के भूकंप रिकॉर्ड की गई है। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से 48 किलोमीटर की दूरी पर था। भूकंप का झटका इतना जोरदार था कि अफगानिस्तान से पाकिस्तान तक लोग घरों से बाहर निकल गए हालांकि अब तक मिली जानकारी के मुताबिक किसी भी तरह की जान-माल की नुकसान नहीं हुई है।

पिछले हफ्ते भी पाकिस्तान में आया था भूकंप

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार बुधवार को सुबह आए 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके पाकिस्तान के इस्लामाबाद समेत लाहौर, क्वेटा तथा मुल्तान समेत कई अन्य शहरों में भी महसूस किए गए। गौरतलब है कि पाकिस्तान में पिछले 8 दिनों के दौरान दूसरी बार 5 तीव्रता से अधिक के भूकंप के झटके महसूस किए गए। पाकिस्तान में बीते शुक्रवार को भी 5 तीव्रता की भूकंप को दर्ज किया गया था। शुक्रवार को आए भूकंप के झटके पाकिस्तान के फैसलाबाद, इस्लामाबाद, रावलपिंडी, मुल्तान कोहाट, एबटाबाद, स्वात, पेशावर तथा बुनेर समेत कई अन्य इलाकों में महसूस किए गए थे।

मलेशिया में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके

अफगानिस्तान और पाकिस्तान के अलावा हाल ही में मलेशिया में भी भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय केंद्र भूकंप विज्ञान के अनुसार मलेशिया में मंगलवार रात 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसका केंद्र कुआलालंपुर से 561 किलोमीटर पश्चिम में पाया गया। हालांकि यहां भी इस भूकंप के कारण अब तक किसी भी प्रकार के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं मिली है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story