×

Earthquake in Chile: कांप गई चिली की धरती, 5.2 तीव्रता का आया भूकंप

Earthquake in Chile: जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज के मुताबिक 5.2 तीव्रता के भूकंप ने चिली देश के कई क्षेत्रों को हिला दिया।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 28 Feb 2022 2:53 AM GMT (Updated on: 28 Feb 2022 3:01 AM GMT)
भूकंप से हिला भारत-जापान: जोरदार Earthquake से कांपी धरती, तेज झटके के बाद सुनामी का अलर्ट
X

भूकंप (डिजाइन फोटो - न्यूजट्रैक)

Earthquake in Chile: चिली देश में बीते दिन आए तेज़ भूकंप (Earthquake) के चलते लोगों के बीच खौफ कायम है। जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (GFZ German Research Centre for Geosciences) के मुताबिक 5.2 तीव्रता के भूकंप ने चिली देश के कोरोनेल (Coronel), कॉन्सेप्सिओन (Concepcion), रीजन डेल बायोबियो (Bio Bio) के क्षेत्रों को हिला दिया। यह भूकंप बीते दिन रविवार 27 फरवरी 2022 को स्थानीय समयानुसार रात 10:15 बजे आया।

चिली देश के कोरोनेल, कॉन्सेप्सिओन, रीजन डेल बायोबियो क्षेत्रों में आए भूकंप के झटके बेहद ही तेज़ी से महसूस किए गए हैं। कहा गया है कि सतह के करीब होने के कारण इन क्षेत्रों में भूकंप को गहरे झटकों की तुलना में अधिक मजबूती और तेज़ी से महसूस किया जाता है। अगले कुछ घंटों या मिनटों के भीतर भूकंप की सटीक परिमाण, भूकंप और गहराई को संशोधित करके भूकंपविज्ञानी जल्द ही डेटा की समीक्षा करके सटीक जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं।

अपने अपने घरों से बाहर निकले लोग

रविवार को आए इस भूकम्प के चलते लोगों का डर अभी भी बना हुआ है, जिस वक्त इस भूकंप ने चिली देश को हिलाया उस वक़्त लोग बेखौफ तरीके से अपने कार्यों में व्यस्त थे। जिसके बाद भूकम्प आने के चलते लोग अपने-अपने घरों से बाहर भाग निकले।

आपको बात दें कि 5.2 तीव्रता का आया यह भूकम्प रिक्टर स्केल के पैमाने पर मध्यम श्रेणी में रखा जाता है, जिसका अर्थ इसका औसत रूप से नुकसानदायक बताया जाता है। आमतौर पर औसत तीव्रता के भूकंप के चलते ज़्यादा जान-माल का नुकसान नहीं देखा जाता है, इसी के परिणामस्वरूप चिली में भी आए इस भूकंप ल चलते कुछ खास जान-माल के नुकसान की जानकरी प्राप्त नहीं हुई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story