×

China Earthquake: चीन में भूकंप ने बरपाया कहर, 111 लोगों की मौत, 200 से अधिक जख्मी

China Earthquake: आपताकालीन प्रबंधन विभाग ने बताया कि इतनी अधिक तीव्रता के कारण कई इमारतें पूरी तरह से जमींदोज हो गईं।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 Dec 2023 2:03 AM GMT (Updated on: 19 Dec 2023 2:09 AM GMT)
Earthquake in China
X

Earthquake in China   (photo: social media )

China Earthquake: भूंकप ने चीन में जबरदस्त तबाही मचाई है। सोमवार देर रात देश के गांसु और किंघई प्रांत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.2 मापी गई है। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार, भूकंप रात 23.59 बजे उत्तर पश्चिमी चीन के गांसू की लिनक्सिया सिटी में आया। आपताकालीन प्रबंधन विभाग ने बताया कि इतनी अधिक तीव्रता के कारण कई इमारतें पूरी तरह से जमींदोज हो गईं। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, गांसु प्रांत में 100 और किंघई प्रांत में 11 लोगों की मौत हुई है, जबकि 200 से अधिक लोग जख्मी हुए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

बढ़ सकती है हताहतों की संख्या

भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई पर 35.7 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 102.79 डिग्री पूर्वी देशांतर में दर्ज किया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सबसे अधिक नुकसान काउंटी, डियाओजी और किंघई प्रांत में हुआ है। यहां कई बड़ी इमारतें मलबे के ढ़ेर में तब्दील हो चुकी हैं, जिसके अंदर कई लोगों के दबे होने की आशंका है।

भूकंप से प्रभावित होने वाले क्षेत्र ऊंचाई पर स्थित हैं, जिसके कारण वहीं भीषण सर्दी पड़ रही है। प्रतिकूल मौसम के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे कर्मियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सरकारी अधिकारियों का मानना है कि मृतकों और घायलों का आंकड़ा बढ़ सकता है।

पाकिस्तान में भी महसूस किए गए झटके

सोमवार को पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई थी। राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र के अनुसार भूकंप 133 किमी की गहराई पर आया और इसका केंद्र भारत का जम्मू कश्मीर था। राजधानी इस्लामाबाद के अलावा अन्य शहरों में भी धरती हिली। हालांकि, किसी नुकसान या हताहत की कोई खबर नहीं है।

चीन में आते रहे हैं भयानक भूकंप

चीन में अक्सर इस तरह के विनाशकारी भूकंप आते रहे हैं। पिछले साल सितंबर में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 74 लोग मारे गए थे और कई जख्मी हुए थे। ये भूकंप ऐसे समय में आया था, जब वहां की 21 मिलियन आबादी कोरोना की वजह से लॉकडाउन का सामना कर रही थी। हाल के सालों में चीन में सबसे भयानक भूकंप साल 2008 में आया था। देश के सिचुआन प्रांत में 7.9 तीव्रता वाले भूकंप ने जबरदस्त तबाही मचाई थी, जिसमें करीब 90 हजार लोग मारे गए थे। चीन को इस भूकंप से हुए नुकसान से उबरने में लंबा समय लग गया था।

बता दें कि हाल फिलहाल में इस क्षेत्र में अफगानिस्तान एक ऐसा देश है, जहां भूकंप ने व्यापक पैमाने पर तबाही मचाई थी। सैंकड़ों गांव इसकी जद में आए थे। तालिबान शासित इस देश में हजारों लोगों ने जान गंवाई थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story