Earthquake in China: चीन में मची भीषण तबाही, अब भूकंप से कांप उठी बड़ी-बड़ी इमारते, कई लोगों की मौत

Earthquake in China:चीन के दक्षिणी पश्चिमी सिचुआन प्रांत में 6.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Sep 2022 12:03 PM GMT
earthquake in china
X

चीन में भूकंप (फोटो-सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Earthquake in China: सोमवार को चीन में आए भूकंप ने तबाही मचा दी। चीन के दक्षिणी पश्चिमी सिचुआन प्रांत में 6.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। इस शक्तिशाली भूकंप में करीबन 10 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है। इस बारे में चीन के अधिकारियों ने जानकारी दी। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी 'शिन्हुआ' के अनुसार, चीन में भूकंप दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर आया था। जोरदार झटके लगने की वजह से लोग अपने-अपने घरों से, ऑफिस से बाहर की तरफ भागने लगे।

सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट में बताया गया है कि भूकंप का केंद्र लुडिंग काउंटी से करीब 39 किलोमीटर दूर स्थित था। वहीं जिस जगह पर भूकंप का केंद्र था, वहां से लगभग 5 किमी के अंदर घनी आबादी वाले कई गांव हैं।

भूकंप से चीन में तबाही

इसके अलावा चीन में ताबड़तोड़ भूकंप के झटको के अलावा सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदु में भी भयंकर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। राजधानी चेंगदु भूकंप के केंद्र से लगभग 226 किमी दूर स्थित है। लेकिन इसके बाद भी भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए।

इस बारे में चीनी अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार को 6.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। वहीं चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्स सेंटर ने कहा कि सोमवार दोपहर के बाद चीन के सिचुआन प्रांत के पश्चिम में एक पहाड़ी इलाके में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया था।

चांग्शा और जियान जैसे दूर के नेटिज़न्स ने कहा कि उन्होंने सिचुआन में भूकंप महसूस किया था। कुछ मिनट बाद, केंद्र के अनुसार, लुडिंग के पास यान शहर में 4.2 की तीव्रता वाला दूसरा भूकंप आया।

सोमवार को चीन में आए भूकंप से जहां एक तरफ चीन में हड़कंप मच गया तो वहीं चीन के भूकंप वाले वीडियोज से सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरों और वीडियो की भरमार लगी हुई है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story