×

भयानक भूकंप से तबाही: तत्काल सुनामी का अलर्ट जारी, सावधान रहें यहाँ के लोग

Earthquake: पूर्वी तिमोर में आया भूकंप हिंद महासागर में सुनामी का कारण बन सकता है।

Rajat Verma
Published on: 27 May 2022 8:27 AM GMT
Earthquake in East Timor
X

भयानक भूकंप से तबाही: तत्काल सुनामी का अलर्ट जारी (Social media)

Earthquake: उत्तरी तिमोर क्षेत्र के लॉसपालोस तट पर (Lospalos) आज शुक्रवार को 6.1 तीव्रता के साथ भूकम्प के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप के तेज झटकों के चलते फिलहाल इलाके में किसी भारी क्षति की जानकारी नहीं मिली है लेकिन बताया जा रहा है कि झटके इतने तीव्र और भयानक थे कि लोग अपना काम ज्यों का त्यों का छोड़कर घरों से निकलकर खुले मैदान की ओर भागे। ऊंची इमारतों पर रहने और काम करने वाले लोग अत्यधिक भयभीत नज़र आए।

पूर्वी तिमोर में आए भूकंप के चलते भारत में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। भूकम्प विज्ञान केंद्र द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक हिन्द महासागर क्षेत्र में सुनामी को लेकर अंदेशा व्यक्त किए गए हैं। सुनामी के खतरे को लेकर अलर्ट किया जा रहा है, ऐसे में हिन्द महासागर के नजदीकी इलाकों में खतरे को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

भूकम्प हिंद महासागर में सुनामी का कारण बन सकता है

आपको बता दें कि पूर्वी तिमोर प्रशांत महासागर के निकट स्थित बेहद ही संवेदनशील भूभाग है जहां अक्सर भूकम्प के झटके महसूस किए जाते हैं लेकिन आज 6.1 से अधिक की तीव्रता के इस भूकंप के चलते आगामी समय में अधिक खतरे को भांपा गया है। बताया जा रहा है कि पूर्वी तिमोर में आया यह भूकम्प हिंद महासागर क्षेत्र में सुनामी का कारण बन सकता है।

सुनामी के लिए दिशा-निर्देशों और अलर्ट

भूकम्प के झटके थमने तक लोग अपने घरों के बाहर ही रहे और कुछ देर बाद एडवाइजरी जारी होने के पश्चात ही लोग अपनी सामान्य दैनिक क्रियाओं की ओर लौटते नज़र आए।

आपको ज्ञात होगा कि 2004 की सुनामी ने भारी नुकसान पहुंचाते हुए लाखों की संख्या में लोगों को निगल लिया था। उस सुनामी की यादें अभीतक लोगों के दिमाग में जिंदा हैं ऐसे में इस नई खबर ने लोगों और प्रशासन दोनों की चिंता में व्यापक इजाफा किया है। फिलहाल भूकम्प विज्ञान केंद्र की ओर से जारी सुनामी के लिए दिशा-निर्देशों और अलर्ट के बाद युद्ध स्तर पर तैयारियों की शुरुआती की जा रही है, जिससे यदि अनहोनी घटित होती है तो अधिक नुकसान दर्ज न हो।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story