×

Earthquake: सुबह-सुबह भूकंप के भयानक झटके से दहल उठा ईरान और चीन, यहां तक महसूस किए गए झटके

Iran Earthquake : ईरान, चीन, कतर, सऊदी अरब अमीरात में शनिवार को भूकंप (Earthquake) के जोरदार झटके महसूस किए गए रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 2 July 2022 3:07 AM GMT (Updated on: 2 July 2022 3:17 AM GMT)
Earthquake
X

Earthquake (Image Credit : Social Media)

Earthquake : शनिवार को तड़के सुबह सुबह ही दुनिया के 4 देशों में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। सबसे तेज भूकंप के झटके ईरान में (Earthquake in Iran) महसूस किए गए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) के अनुसार शनिवार को रात के 1:30 बजे ईरान में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटके 6.1 मापी गई। बता दें इस भूकंप के झटके ईरान के अलावा संयुक्त अरब अमीरात, चीन तथा कतर में भी महसूस किए गए। गौरतलब है कि अभी हाल ही में 6 तीव्रता के भूकंप के झटकों के कारण अफगानिस्तान में भारी तबाही देखने को मिली है।

ईरान और चीन में भूकंप के झटके

यूएसजीएस के मुताबिक शनिवार को रात 1:30 बजे ईरान के दक्षिणी हिस्से में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। इस भूकंप में तीन लोगों की मौत हो गई है। वहीं, करीब 8 लोग घायल हुए हैं। बता दें ईरान में इससे पहले 25 तारीख को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.6 मापी गई थी, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हुई थी और करीब 2 दर्जन लोग घायल हुए थे। ईरान के अलावा चीन में भी शनिवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई है। ईरान और चीन के अलावा कथा यूएई में भी शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हालांकि यूएई में आए भूकंप के कारण अभी तक कोई नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

भूकंप ने अफगानिस्तान में मचाई थी तबाही

बीते महीने 22 जून को अफगानिस्तान में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर 6.8 तीव्रता वाले भूकंप में अफगानिस्तान में भारी तबाही मचाई थी। रिपोर्ट के मुताबिक इस भूकंप से अफगानिस्तान में करीब 1000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी। वहीं, 2000 के करीब लोग घायल हो गए थे।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story