Earthquake In Japan: जापान में 7.1 तीव्रता का आया भूंकप, कई शहरों में लगे झटके, सुनामी का अलर्ट भी

Earthquake In Japan: भूकंप का केंद्र निचिनान से 20 किमी उत्तर-पूर्व में 25 किमी की गहराई पर था। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, दक्षिणी जापानी द्वीपों क्यूशू और शिकोकू के तटीय क्षेत्रों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई।

Network
Newstrack Network
Published on: 8 Aug 2024 8:30 AM GMT (Updated on: 8 Aug 2024 9:02 AM GMT)
Earthquake In Japan
X

Earthquake In Japan (सोशल मीडिया) 

Earthquake In Japan: जापान में एक बार फिर जोरदार तीव्रता के भूकंप के झटके लगे हैं, इससे वहां के लोगों की बेचैनी बढ़ा दी है। 7.1 तीव्रता वाले भूकंप के झटके गुरुवार को दक्षिणी जापान में महसूस किये गए हैं, इससे दक्षिणी जापान के कई शहरों की धरती डोली है। हाई रिक्टर स्केल के आए भूकंप से लोगों में डर गए हैं। सड़कें, पुल, मॉल, बड़ी-बड़ी बिल्डिंग इत्यादि देखते ही देखते कुछ सेकेंड के लिए हिलने लगीं। इस दौरान लोग जहां थे, कुछ देर के लिए वहीं रुक गए। इसके बाद लोग बिल्डिंगों और घरों को छोड़ कर बाहर आ गए। हालांकि तब कोई जानहानि की सूचना नहीं मिली है, लेकिन भूकंप की तीव्रता को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि दक्षिणी जापान के शहरों में काफी नुकसान होने की संभावना है। भूकंप झटकों के बाद मौसम विभाग ने जापान में सुनामी अलर्ट भी जारी किया है।

7.1 रिक्टर स्केल का आया भूकंप

पहले दक्षिणी जापान में आए भूकंप की तीव्रता 6.9 मापी गई थी, लेकिन बाद में रिवाइज करते हुए 7.1 रिक्टर स्केल का भूकंप बताया गया। भूकंप का केंद्र जापान के क्यूशू शहर था, जो कि जमीन से 8.8 किमी नीचे था। जापान मौसम विभाग ने यहां पर आए भूकंप के झटके के बाद से सुनामी की एडवाइजरी जारी की है। यह एडवाइजरी मियाजाकी, कोची, कागोशिमा और इहिमे शहर के लिए जारी की गई है। मौसम विभाग सुनामी पर करीब से नजर रख रहा है। क्यूशु के मियाजाकी में समुद्र की एक मीटर ऊंची लहरे उठती हुई दिखाई दे रही हैं।

इन क्षेत्रों के लिए सुनामी अलर्ट

रिपोर्टों के मुताबिक, भूकंप का केंद्र निचिनान से 20 किमी उत्तर-पूर्व में 25 किमी की गहराई पर था। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, दक्षिणी जापानी द्वीपों क्यूशू और शिकोकू के तटीय क्षेत्रों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप मियाजकी के तट से 20 मील से भी कम दूरी पर आया। हालांकि अभी जापान के भूकंप से कोई जनहानि की सूचना नहीं मिली है।

जनवरी में भूकंप से गई थी 300 लोगों की जान

बीते एक साल के अंतराल में जापान में कई बार बड़ी तीव्रता वाले भकूंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। इस साल 1 जनवरी को जापान में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था। इसमें 318 लोगों की मौत हुई थी और 1300 लोग घायल हुए थे। इशिकावा में भूकंप से कई जगहों पर आग लग गई थी। इससे 200 इमारतें जल गई थीं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story