×

Earthquake in Indonesia: भूकंप के जोरदार झटके से सहमा इंडोनेशिया, नुकसान की कोई सूचना नहीं

Earthquake in Indonesia: भूकंप का केंद्र आचे प्रांत के सिंगकिल शहर से 48 किलीमीटर दक्षिण-पूर्व में 48 किलोमीटर की गहराई में बताया जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 Jan 2023 2:06 AM GMT (Updated on: 16 Jan 2023 2:08 AM GMT)
Earthquake Today
X

Earthquake Today (Social Media)

Earthquake in Indonesia: इंडोनेशिया में सोमवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई। भूकंप का केंद्र आचे प्रांत के सिंगकिल शहर से 48 किलीमीटर दक्षिण-पूर्व में 48 किलोमीटर की गहराई में बताया जा रहा है। फिलहाल किसी तरह के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। इंडोनेशिया में भूकंप के झटके आते रहते हैं। इससे पहले यानी बीते मंगलवार को 7.7 तीव्रता वाले भूकंप से यहां की धरती हिल गई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भूकंप के झटके सुबह 6.30 बजे महसूस किए गए थे। सुबह का समय होने के कारण ज्यादारतर लोग अपने घरों में थे और कामकाज पर निकले नहीं थे। लोगों ने जैसे ही झटका महसूस किया, अपने घरों से बाहर निकल आए। सभी सुरक्षित स्थानों की ओर भागे। भूकंप को लेकर अभी भी लोग सहमे हुए हैं।

द्वीपीय देश में अभी तक किसी के हताहत होने की रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई है और न ही सरकार की ओर सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है। इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि भूकंप मेदान में महसूस किया गया है। यह इलाका भूकंप के केंद्र से लगभग 120 किमी उत्तर – पूर्व में स्थित है।

इंडोनेशिया में आते रहते हैं भूकंप

इंडोनेशिया में भूकंप के झटके आते रहते हैं। इसी साल भूकंप की यह दूसरी घटना है। गौरतलब है कि इंडोनेशिया 17 हजार से अधिक द्वीपों का एक समूह है, जहां 270 मिलियन से अधिक आबादी रहती है। यह द्वीप समूह रिंग ऑफ फायर पर बसा हुआ है। यह ज्वालामुखियों और फॉल्ट लाइनों के कारण अक्सर भूकंप ज्वालामुखी विस्फोटों से प्रभावित होते रहता है।

पिछले साल यानी नवंबर 2022 में राजधानी जकार्ता में 5.6 की तीव्रता से आए भूकंप ने भयानक तबाही मचाई थी। भूकंप की वजह से 56 लोंगों की मौत हो गई। जबकि 300 से अधिक लोग घायल हुए थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story