×

Earthquake In Philippines: भूकंप के दोहरे झटके से हिला फिलीपींस, घर से बाहर भागे लोग

Earthquake In Philippines: फिलीपींस में शनिवार की सुबह की शुरुआत तेज भूकंप के झटकों से हुई। बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता 6.7 तक थी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 24 July 2021 6:29 AM GMT
Earthquake In Philippines
X

भूकंप (कॉन्सेप्ट फोटो- सोशल मीडिया)

Earthquake In Philippines: फिलीपींस (Philippines) में शनिवार की सुबह की शुरुआत तेज भूकंप के झटकों से हुई। बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता 6.7 तक थी। इसकी जानकारी अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (US Geological Survey) ने दी है। राहत की बात तो ये है कि इस भूकंप में किसी को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचा है।

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (US Geological Survey) ने इस भूकंप के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि, "शनिवार को फिलीपींस में भूकंप के झटके (Bhukamp Ke Jhatke) महसूस किए गए। राहत की है कि इससे कोई नुकसान होने की खबर नहीं मिली है। रिक्टर स्केल पर महसूस किए गए भूकंप की तीव्रता 6.7 तक रही। यह भूकंप लुजोन (Luzon) के मुख्य द्वीप पर सुबह 4.48 बजे के आया। इसका केंद्र 112 किमी धरती के नीचे था।"

बताया जा रहा है कि कुछ समय बाद उसी क्षेत्र में दोबारा भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता 5.8 तक था। भूकंप के लगातार झटके से लोगों के मन में भय बैठ गया है। भूकंप आते ही लोग डर कर घर से बाहर निकल कर मैदानी इलाके में पहुंच गए।

वहीं भूकंप को लेकर बटांगस प्रांत के एक पुलिस अधिकारी ने जानकारी साझा की है। उन्होंने बताया कि शनिवार को यहां भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप का झटका काफी तेज था। भूकंप के इस झटके से लोग डरे और सहमे हुए हैं। उन्होंने ये भी बताया कि इन इलाकों में अक्सर भूकंप आते रहते है।

बताते चलें कि फिलीपींस में लगातार भूकंप के झटके (Philippines Mein Bhukamp Ke Jhatke) आने का कारण 'रिंग ऑफ फायर' (Ring of Fire) है। जी हां, फिलीपींस रिंग ऑफ फायर के पास स्थित है, जिसके कारण यहां लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जाते है। ये पूरा क्षेत्र जापान, प्रशांत बेसिन और दक्षिण पूर्व एशिया में बिखरा हुआ है। यही वजह है कि दुनिया में सबसे ज्यादा भूकंप इन्ही इलाकों में आता है। जानकारी के मुताबिक, इस क्षेत्र में 450 ज्वालामुखी (Volcano) भी है, जिसके कारण विश्व का 90 फीसदी भूकंप इसी क्षेत्र में आते हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story