×

Earthquake in China: चीन के शिनजियांग में आया 7.2 तीव्रता का भूकंप, दिल्ली – एनसीआऱ में भी महसूस किए गए झटके

Earthquake in China: भूकंप के तेज झटके दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Jan 2024 2:04 AM GMT (Updated on: 23 Jan 2024 2:21 AM GMT)
Earthquake in Delhi NCR Xinjiang China
X

Earthquake in Delhi NCR and Xinjiang China (photo: social media )

Earthquake in China: चीन में एकबार फिर जबरदस्त भूकंप आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार 22 जनवरी की रात तकरीबन 11.39 बजे 7.2 तीव्रता का भूकंप आया। इसका केंद्र साउथ शिनजियांग में जमीन से 80 किमी नीचे था। इसका असर भारत में भी देखने को मिला। भूकंप के तेज झटके दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए।

दिल्ली-एनसीआर में अचानक देर रात आए भूकंप से लोगों में हड़कंप मच गया। कड़ाके की ठंड होने के बावजूद लोग घबराए लोग अपने घरों से बाहर निकलकर खुले इलाके में पहुंचे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, जम्मू कश्मीर में कटरा के नजदीक रिक्टर स्केल पर 4.2 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर से 86 किमी नॉर्थ-ईस्ट में था।

11 जनवरी को भी आया था भूकंप

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में इससे पहले 11 जनवरी को दोपहर 2.50 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई थी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी इसका केंद्र अफगानिस्तान में था। इस दौरान पाकिस्तान में भी झटके महसूस किए गए थे।

बीते माह चीन में आया था विनाशकारी भूकंप

वहीं, चीन में एक के बाद एक लगातार बड़े भूकंप आ रहे हैं। तकरीबन एक माह पूर्व 18 दिसंबर 2023 को चीन में विनाशकारी भूकंप आया था, जिसने व्यापक पैमाने पर तबाही मचाई थी। देश के गांसु और किंघई प्रांत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.2 मापी गई थी। चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गांसु प्रांत में 100 और किंघई प्रांत में 11 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 200 से अधिक लोग जख्मी हुए थे। चीन में आए भूकंप के झटके पाकिस्तान तक में महसूस किए गए थे। यहां रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story