×

अभी-अभी यहां आया भयंकर भूकंप, हाई अलर्ट हुआ जारी

इंडोनेशिया के नॉर्थ मालुकु तट के पास 7.1 तीव्रता का भूकंप आया। वैसे तो वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे सुनामी का खतरा नहीं है।

Roshni Khan
Published on: 15 Nov 2019 3:44 AM GMT
अभी-अभी यहां आया भयंकर भूकंप, हाई अलर्ट हुआ जारी
X

जकार्ता: इंडोनेशिया के नॉर्थ मालुकु तट के पास 7.1 तीव्रता का भूकंप आया। वैसे तो वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे सुनामी का खतरा नहीं है। भूकंप का केंद्र समुद्र में 45 किलोमीटर नीचे और तटीय शहर से 140 किलोमीटर समुद्र के अंदर था। यूएस सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने बताया है कि इस भूकंप से किसी विनाशकारी सुनामी का कोई अंदाजा नहीं है।

earthquake

ये भी देखें:सीएम योगी आज करेेंगे कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

इंडोनेशिया की मौसम और जलवायु एजेंसी ने लोगों को सावधान व सतर्क रहने और तटों की तरफ न जाने के चेतावनी जारी की है। तटीय इलाकों में रात 1 बजे (भारत के 11:30) के आसपास तेज भूकंप महसूस किया गया। लोग डरकर अपने-अपने घरों से बाहर आ गए। आपको बता दें कि इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोटों और टैक्टोनिक प्लेट के टकराने की वजह से अकसर भूकंप आता रहा है।

earthquake

ये भी देखें:जानिए क्या है यूनिफॉर्म सिविल कोड, जिस पर आज दिल्ली हाईकोर्ट सुनाएगा फैसला

लास्ट समय सितंबर में यहां 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था और इसके बाद पालू और सुलावेसी द्वीपों पर दो हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे। इलके अलावा 1,000 से ज्यादा लोग लापता हो गए थे। 26 दिसंबर 2004 को 9.1 तीव्रता का भूकंप आया था। जिसके बाद सुनामी में लाखों लोग मारे गए थे। भारत भी इससे गंभीर रूप से प्रभावित हुआ। अकेले इंडोनेशिया में ही 1,70,000 लोग मारे गए थे।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story