×

Earthquake Today: भूकंप के जोरदार झटकों से सहमा म्यांमार, किसी के हताहत होने की खबर नहीं

Earthquake Today: म्यांमार में सुबह करीब 4 बजे के आसपास जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई। भूकंप की गहराई जमीन से 140 किमी नीचे थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Sep 2022 2:36 AM GMT
earthquake in Lucknow Uttar Pradesh
X

लखनऊ में आया भूकंप : Photo- Social Media

Bhukamp: सैन्य तख्तापलट के बाद से लंबे समय से गृह युद्ध की आग में जल रहे म्यांमार (Myanmar) में शुक्रवार सुबह काफी डरावनी रही। सूरज की किरणों ने म्यांमार की धरती को ठीक से छुआ भी नहीं था कि अचानक वहां चीजें हिलने लगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, म्यांमार में सुबह करीब 4 बजे के आसपास जोरदार भूकंप (Myanmar Earthquake) के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई। भूकंप की गहराई जमीन से 140 किमी नीचे थी।

भूकंप का झटका महसूस होते ही लोग सहम गए और घरों से बाहर निकल गए। हालांकि, राहत की बात ये है कि इतनी अधिक तीव्रता के भूकंप के आने के बाद भी अब तक जानमाल की क्षति की कोई खबर नहीं आई है। इससे पहले गुरूवार सुबह को साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 था। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी। हालांकि, उस भूकंप में भी जानमाल की हानि की कोई खबर नहीं आई थी।

इंडोनेशिया 24 सितंबर को भूकंप के झटके महसूस किये गए

इससे पहले 24 सितंबर को इंडोनेशिया के उत्तरी प्रांत एकेह की धरती भी भूकंप के झटकों से कांप उठी थी। अमेरिकी भू विज्ञान सर्वेक्षण ने बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 थी। इसका केंद्र एकेह राज्य के तटीय शहर मिउलाबोह से 40 किलोमीटर साउथ-वेस्ट में जमीन से 49 किलोमीटर नीचे था। हालांकि, इस भूकंप में भी किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं आई थी।

चीन और ताइवान में भी जोरदार भूकंप

बता दें कि पिछले दिनों चीन और ताइवान में भी जोरदार भूकंप आया था। सितंबर माह की शुरूआत में चीन के सिचुआन प्रांत में आए भूकंप में 65 लोग मारे गए थे, जबकि 16 से अधिक लोग लापता हो गए थे। वहीं, 18 सितंबर को ताइवान के यूजिंग शहर में भी 7.2 तीव्रता वाला भूकंप आया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story