×

जेल में 20 की मौतें: दंगे भड़कने से मचा मौत का तांडव, जाने पूरा मामला

Ecuador: इक्वाडोर की एक जेल में बीते रविवार सुबह भड़के दंगों के चलते कम से कम 20 लोगों के मौत की सूचना प्राप्त हुई है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 5 April 2022 3:08 AM GMT (Updated on: 5 April 2022 3:15 AM GMT)
Riots erupt in Ecuadorian prison
X

इक्वाडोर की जेल में भड़के दंगे (फोटो-सोशल मीडिया)

Ecuador: इक्वाडोर की एक जेल में बीते रविवार सुबह भड़के दंगों के चलते कम से कम 20 लोगों के मौत की सूचना प्राप्त हुई है। बीते दिन भड़के इस दंगे की जानकारी इक्वाडोर के राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा प्राप्त हुई, जिसने इसे एक नवीनतम घातक घटना के रूप परिभाषित किया।

इसी के साथ इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो के प्रेस कार्यालय ने घटना के संबंध में सूचना ज़ाहिर करते हुए कहा था कि-"जेल में भड़के इस दंगे के चलते 20 लोगों के मारे जाने की सूचना है, जिन्हें कुएनका के फोरेंसिक सेंटर में स्थानांतरित कर दिया गया है।"

बेहद संघर्ष

इक्वाडोर में जेल में होने वाली हिंसाओं और उसके चलते होने वाली मौतों का आंकड़ा बेहद लम्बा है। हाल के वर्षों में जेल की हिंसा को रोकने के लिए इक्वाडोर को बेहद संघर्ष करना पड़ा है। आपको बता दें इन घटनाओं में अधिकतर दंगे भड़कने का कारण गिरोह या गुटबाज़ी है। इक्वाडोर सरकार द्वारा प्रदर्शित आंकड़ों की मानें तो वर्ष 2021 में इक्वाडोर की जेलों में भड़के दंगों के चलते करीब 320 लोगों की मौत हुई थी।

बीते दिन इक्वाडोर की जेल में भड़के हिंसक दंगों को काबू करने के लिए अलग से 800 पुलिस और सशस्त्र बलों के 200 सदस्यों की तैनाती की गई। 1000 सुरक्षाबलों की तैनाती के बाद दंगे को नियंत्रण में लाया जा सका था।

जेल के भीतर दंगे पर विराम लग गया है लेकिन सुरक्षाकर्मियों को अभी भी जेल के भीतर तैनात किया गया है। दो गिरोह के बीच हुए इस चाकुओं और बंदूकें के साथ हिंसक दंगे और संघर्ष में 20 लोग मारे गए हैं।

इक्वाडोर में आए दिन जेल में हो रही हिंसा और दंगे की घटनाओं के चलते प्रशासन बेहद ही चिंताजनक स्थिति में है। हालांकि सख्त कदम उठाए जाने के बावजूद कोई हल नहीं निकल रहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story