×

Edible and Functional Face Mask: मास्क लगाईये और भीतर से काट कर खाते भी रहिये

Edible and Functional Face Mask: जापान के एक हेड मसाज सलून स्पेशलिस्ट गोकू नो किमोची की कम्पनी ने खरबूजे के स्वाद वाला मास्क डेवलप किया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Dharmendra Singh
Published on: 14 Jun 2021 7:22 PM GMT
Edible and Functional Face Mask: मास्क लगाईये और भीतर से काट कर खाते भी रहिये
X

मास्क लगाकर खड़ा शख्स (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Edible and Functional Face Mask: मास्क लगाने के साथ साथ उसे खाते भी रहिये। जी हां, अब एक ऐसा मास्क आया है जो आपको कोरोना वायरस से भी बचाएगा और खाने के भी काम आएगा। जबसे कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई है तबसे मास्क निर्माताओं ने तरह तरह के मास्क बनाने शुरू कर दिए और इसमें अनेकों एक्सपेरिमेंट सामने आए। लेकिन अब पहली बार एक ऐसा मास्क बनाया गया जिसे खाया जा सकता है।

जापान के एक हेड मसाज सलून स्पेशलिस्ट गोकू नो किमोची की कम्पनी ने खरबूजे के स्वाद वाला मास्क डेवलप किया है। ये देखने में भी जापानी खरबूजे की तरह है। किमोची ने ये मास्क खरबूजे की ब्रेड के शौकीन तीन छात्रों की ख्वाहिश पर बनाया है। इन छात्रों का कहना था कि वे ऐसा मास्क चाहते जिससे हमेशा खरबूजे की ब्रेड की खुशबू आये। जापान में खास किस्म के खरबूजे होते हैं जिनसे बनी ब्रेड बहुत लोकप्रिय हैं।

पूरी टेस्टिंग की गई

जापान में बिकने वाले हर मास्क की पूरी टेस्टिंग की जाती है कि वह सुरक्षा प्रदान भी करता है कि नहीं। इस खरबूजे मास्क की बाकायदा टेस्टिंग यूनीटिका गार्मेंटक रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा की गई। इसने मास्क की टेस्टिंग की और उसे हरी झंडी दे दी। टेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक खरबूजा मास्क बाजार में मौजूद सभी मास्कों के बराबर या उनसे बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है।

भीतर से काट कर खाते रहिये

ये मास्क ऐसा बनाया गया है कि इसे पहनने के दौरान भी भीतर से खाया जा सकता है। इन मास्कों को बाजार में उतार भी दिया गया है और इनके पांच के पैक की कीमत 16 डॉलर रखी गई है। लेकिन ये सिर्फ जापान में ही उपलब्ध हैं।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story