×

Eiffel Tower : एफिल टॉवर को बम से उड़ाने की धमकी, पुलिस ने आनन-फानन में सभी टूरिस्ट को निकाला

Eiffel Tower Bomb Threat: पेरिस स्थित एफिल टावर को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। जिसके बाद पूरे एफिल टॉवर को पुलिस ने खाली करा लिया। दुनिया में सबसे ज्यादा पर्यटक एफिल टावर देखने आते हैं।

Aman Kumar Singh
Published on: 12 Aug 2023 1:50 PM GMT (Updated on: 12 Aug 2023 2:03 PM GMT)
Eiffel Tower : एफिल टॉवर को बम से उड़ाने की धमकी, पुलिस ने आनन-फानन में सभी टूरिस्ट को निकाला
X
Eiffel Tower Bomb Threat (Social Media)

Eiffel Tower Bomb Threat: फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थित एफिल टॉवर (Eiffel Tower) को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। जिसके बाद एफिल टॉवर और उसके आसपास के इलाके को पुलिस ने खाली करा लिया है। पेरिस पुलिस (Paris Police) ने मीडिया को बताया कि, 'विश्व में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले पर्यटक स्थलों में से एक पेरिस स्थित एफिल टॉवर को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है।'

पुलिस ने ये भी कहा कि, धमकी मिलने के बाद एहतियातन एफिल टावर को खाली करा लिया गया है। शनिवार (12 अगस्त) को जनता के लिए बंद कर दिया गया।

मौके पर बम निरोधक दस्ता, गहन तलाशी जारी

जानकारी के अनुसार, मध्य पेरिस स्थित एफिल टॉवर की तीन मंजिलों को पुलिस ने खाली करवाया है। साथ ही, बम निरोधक दस्ते (Bomb Disposal Squad) को मौके पर भेजा गया है। पुलिस की कई टीमें मौके पर तैनात हैं। हर जगह की गहनता से छानबीन जारी है। एफिल टावर के आसपास बम निरोधक दस्ता तलाश में जुटा है। बता दें, ऐतिहासिक स्मारक (Historical Monument) के आसपास पुलिस ने बैरिकेडिंग कर दी है। साथ ही, पर्यटकों से कहा जा रहा है कि वह टावर से दूर रहें।
क्या कहा पुलिस ने?

एक प्रवक्ता ने बताया कि, 'शनिवार दोपहर 1 बजकर 30 मिनट के आसपास बम होने की धमकी मिली। इसके तुरंत बाद पर्यटकों को तीनों मंजिलों और स्मारक के नीचे के चौक से हटा दिया गया।'

प्रवेश से पहले होती है गहनता से जांच

वहीं, एफिल टावर की सुरक्षा की बात करें तो टावर के साउथ पिलर पर एक पुलिस स्टेशन है। यहां भारी संख्या में पुलिस की तैनात रहती है। परिसर में प्रवेश करने से पहले पर्यटकों को कड़ी सुरक्षा निगरानी (security surveillance) से गुजरना पड़ता है। जांच के दौरान पुलिस पर्यटकों की गहनता से जांच करती है।
कब बना था एफिल टावर?

गौरतलब है कि, पेरिस स्थित एफिल टॉवर पर निर्माण जनवरी 1887 में शुरू हुआ था। 31 मार्च 1889 को निर्माण पूरा हुआ। वर्ष 1889 के 'वर्ल्ड फेयर' के दौरान 20 लाख पर्यटकों ने एफिल टावर को निहारा था।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story