×

क्या इजरायल चुनाव में पीएम मोदी लगाएंगे बेंजामिन नेतन्याहू की नैया पार?

इजरायल में 17 सितंबर को होने जा रहे चुनाव में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिमांड बढ़ गई है। पीएम मोदी की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि इजरायल चुनाव से ठीक पहले वहां के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड़ पार्टी ने जगह-जगह बड़े बैनर्स लगवाए हैं।

Aditya Mishra
Published on: 29 July 2019 4:23 PM GMT
क्या इजरायल चुनाव में पीएम मोदी लगाएंगे बेंजामिन नेतन्याहू की नैया पार?
X

नई दिल्ली: इजरायल में 17 सितंबर को होने जा रहे चुनाव में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिमांड बढ़ गई है। पीएम मोदी की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि इजरायल चुनाव से ठीक पहले वहां के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड़ पार्टी ने जगह-जगह बड़े बैनर्स लगवाए हैं।

इनमें नेतन्याहू को उनके भारतीय समकक्षीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ दिखाया गया है। इजरायल के पत्रकार अमीचाई स्टेन ने रविवार को इस बैनर की तस्वीर पोस्ट की। यह बैनर एक बिल्डिंग के बाहर लगा दिख रहा है। इसी तरह के दो अन्य बैनर्स भी उसी बिल्डिंग पर लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ें...अब RSS तैयार करेगा फौजी, यूपी के इस जिले में खोलेगा आर्मी स्कूल

जानिये क्या है इस तस्वीर के सियासी मायने

इस फोटो के वायरल होने के बाद से सियासी जानकार इसके राजनीतिक मायने तलाशने में जुट गये है। जानकारों का मानना है कि पीएम मोदी के साथ तस्वीर दिखाकर नेतन्याहू अपने आप को एक मजबूत नेता के तौर पर प्रदर्शित करना चाहते है। ताकि उन्हें एक अलग नेता दिखाकर लोगों से वोट मांगा जा सके।

जो दो अन्य बैनर्स लगाए गए हैं। इन पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की नेतन्याहू के साथ तस्वीर है। इस फोटो के कैप्शन में स्टेन ने लिखा- नेतन्याहू का चुनावी विज्ञापन: पुतिन, ट्रंप और मोदी।

बताते चले कि भारत और इजरायल के संबंध बहुत अच्छे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू काफी करीबी दोस्त हैं। दोनों देशों के हालिया वर्षों में आर्थिक, सैन्य, सामरिक संबंध बहुत ऊंचे स्तर पर पहुंच गए हैं।

जब पीएम नरेंद्र मोदी ने 2019 लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल की थी, तब वैश्विक नेताओं में सबसे पहले बेंजामिन नेतन्याहू ने ही उन्हें बधाई दी थी।

ये भी पढ़ें...जानें ऐसे खूंखार अपराधियों के बारे में, जिनके बच्चों ने की है IIT से पढ़ाई

चुनाव से पहले भारत दौरा

हारेत्ज अखबार के स्तंभकार योसी वर्टर ने एक लेख में लिखा है, 'नेतन्याहू उम्मीद कर रहे हैं कि भारत के प्रधानमंत्री मोदी के साथ तस्वीरें खिंचवाने से उन्हें मदद मिलेगी।'

सूत्रों के अनुसार, इसके लिए नेतन्याहू के एक दिनी दिल्ली दौरे की योजना बनाई जा रही है। भारत के प्रधानमंत्री कार्यालय ने 25 अगस्त को दौरा करने का सुझाव दिया है।

ये भी पढ़ें...जम्मू: पाक की गोलीबारी में पुंछ में 12 दिन के नवजात की मौत, दो घायल

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story