×

Election 2024: 2024 में बनेगा चुनावों का रिकॉर्ड! 50 देश और 2 अरब मतदाता मनाएंगे लोकतंत्र का उत्सव

Election 2024: 2024 चुनावों के लिए एक रिकॉर्ड तोड़ने वाला साल होगा। अगले साल दुनिया भर में 50 देशों के 2 अरब से अधिक मतदाता मतदान में भाग लेंगे और नई सरकारें चुनेंगे।अमेरिका, रूस, भारत, ईरान, यूके और मैक्सिको 2024 में राष्ट्रीय चुनाव कराने वाले देशों में से हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 23 Dec 2023 12:11 PM GMT
Election record will be made in 2024! 50 countries and 2 billion voters will celebrate democracy
X

2024 में बनेगा चुनावों का रिकॉर्ड! 50 देश और 2 अरब मतदाता मनाएंगे लोकतंत्र का उत्सव: Photo- Social Media

Election 2024: 2024 चुनावों के लिए एक रिकॉर्ड तोड़ने वाला साल होगा। अगले साल दुनिया भर में 50 देशों के 2 अरब से अधिक मतदाता मतदान में भाग लेंगे और नई सरकारें चुनेंगे।अमेरिका, रूस, भारत, ईरान, यूके और मैक्सिको 2024 में राष्ट्रीय चुनाव कराने वाले देशों में से हैं।

Photo- Social Media

अमेरिका चुनाव

अमेरिका में 5 नवंबर, 2024 को चुनाव होंगे।16 करोड़ से अधिक अमेरिकी मतदान के लिए पंजीकृत हैं। वे 60वें अमेरिकी राष्ट्रपति का चयन करेंगे, जो जनवरी 2025 से चार साल तक व्हाइट हाउस में काम करेंगे। निवर्तमान राष्ट्रपति जो बिडेन को कार्यालय में लगातार दूसरा कार्यकाल सुरक्षित करने की उम्मीद है, जबकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फिर से व्हाइटहाउस में लौटने की उम्मीद कर रहे हैं।

Photo- Social Media

भारत चुनाव

अगले साल अप्रैल और मई के बीच भारत का चुनाव दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव होगा। भारत में 1.4 अरब की आबादी में से 90 करोड़ से अधिक लोग मतदान करने के लिए पंजीकृत हैं। वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाने की उम्मीद है।

Photo- Social Media

मेक्सिको चुनाव

2 जून 2024 को मेक्सिको के नागरिक मतदान के लिए उतरेंगे। देश में लगभग 10 करोड़ मतदाता हैं और वे छह साल के कार्यकाल के लिए एक नए राष्ट्रपति का चुनाव करेंगे। अमेरिकी थिंक टैंक विल्सन सेंटर का कहना है कि मेक्सिको के इतिहास में पहली बार राष्ट्रपति पद की दो प्रमुख उम्मीदवार महिलाएं हैं। ये उम्मीदवार हैं मेक्सिको सिटी की पूर्व मेयर क्लाउडिया शीनबाउम पार्डो और पूर्व सीनेटर ज़ोचिटल गैल्वेज़। पूरे मेक्सिको में मतपत्रों में 20,000 से अधिक सार्वजनिक पदों को भरने के लिए वोट भी शामिल होंगे - जो देश के लिए एक रिकॉर्ड है।

Photo- Social Media

यूरोपीय संघ चुनाव

यूरोपीय संघ में, यूरोपीय संसद के लिए 2024 चुनाव 6 से 9 जून 2024 के बीच होंगे। 40 करोड़ से अधिक मतदाता 27 सदस्य देशों में यूरोपीय संसद के 720 सदस्यों का चुनाव करेंगे। चूंकि यूरोपीय संघ का चुनाव कई सीमाओं को पार करता है इसलिए यह दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय चुनाव होगा।यूरोपीय संघ के अलावा ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, क्रोएशिया और फ़िनलैंड सभी चुनाव के लिए तैयारी कर रहे हैं।

Photo- Social Media

दक्षिण अफ़्रीका चुनाव

2024 में दक्षिण अफ्रीका का चुनाव 30 वर्षों में देश का सबसे महत्वपूर्ण चुनाव होने की उम्मीद है। अफ़्रीकी नेशनल कांग्रेस (एएनसी) पार्टी ने 1994 से देश पर शासन किया है, जब रंगभेद समाप्त हुआ और नेल्सन मंडेला दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बने। अब इस बात को लेकर अनिश्चितता है कि एएनसी अपना बहुमत बरकरार रख पाएगी या नहीं। मतदान संगठन इप्सोस का मानना है कि दक्षिण अफ़्रीका में गठबंधन सरकार संभव दिखती है - लेकिन इसकी गारंटी नहीं है। दक्षिण अफ़्रीका के चुनाव आयोग के अनुसार, 26 मिलियन से अधिक दक्षिण अफ़्रीकी मतदान के लिए पंजीकृत हैं।

Photo- Social Media

ईरान में चुनाव

ईरान में अगले साल 1 मार्च को आम चुनाव होने हैं। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि 25 फीसदी से अधिक विपक्षी उम्मीदवारों को पहले ही अयोग्य घोषित कर दिया गया है। इससे मतदाता बहिष्कार की संभावनाएं बढ़ गई हैं, जिससे हिजाब पहनने वाले जनादेश को लागू करने वाले कट्टरपंथी रूढ़िवादी मौलवियों को पद से हटाने की संभावना के लिए चुनौतियां पैदा हो गई हैं।

अफ्रीका के कई देश

अगले साल, दक्षिण अफ्रीका के अलावा अल्जीरिया, ट्यूनीशिया, घाना, रवांडा, नामीबिया, मोजाम्बिक, सेनेगल, टोगो और दक्षिण सूडान सहित कई अफ्रीकी देशों में चुनाव होने हैं।

Photo- Social Media

यूक्रेन भी लिस्ट में

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की अगले साल अपना पांच साल का कार्यकाल समाप्त करने के लिए तैयार हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मार्शल लॉ लागू होने के कारण सभी चुनाव प्रक्रियाएँ वर्तमान में निलंबित हैं।

और भी चुनाव

2024 में ताइवान, इंडोनेशिया और पाकिस्तान में भी चुनाव होंगे। नीति, सरकारी रेगुलेशन, ब्याज दरों और अन्य क्षेत्रों में बदलाव 2024 को "अशांत वर्ष" बना सकते हैं। युद्ध और आर्थिक झटकों की पृष्ठभूमि संभावित भू-राजनीतिक जोखिमों को बढ़ा देती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story