×

Elon Musk Twitter: ट्विटर की भगदड़ से एलन मस्क बेफिक्र

Elon Musk Twitter: मस्क द्वारा कर्मचारियों को छोड़ने या ट्विटर पर बने रहने का विकल्प चुनने के बाद, सैकड़ों ट्विटर कर्मचारियों ने विच्छेद वेतन के साथ प्रस्थान करने का फैसला किया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 18 Nov 2022 10:30 AM GMT
Elon Musk
X

Elon Musk ( photo: social media )

Elon Musk Twitter: ट्विटर के नए मालिक एलोन मस्क ने कहा है कि अपनी कंपनी के भविष्य को लेकर बहुत चिंतित नहीं हैं क्योंकि सर्वश्रेष्ठ लोग कंपनी में बने हुए हैं। इस बीच कंपनी में मची अफरातफरी के बीच ट्विटर ने अगले कुछ दिनों के लिए अपने कार्यालय भवनों को बंद कर दिया है।

मस्क ने ट्विटर पर एक यूजर के ट्वीट के जवाब में ट्वीट किया कि 'सबसे अच्छे लोग रह रहे हैं, इसलिए मैं सुपर चिंतित नहीं हूं। उस यूजर ने मास्क से सवाल पूछा था कि "लोगों का क्या मतलब है जब वे कहते हैं कि ट्विटर बंद होने वाला है? क्या यह अपने आप नहीं चलता? मुझे ऐसा लगता है कि इंजीनियर बदलाव के लिए हैं न कि इसे चालू रखने के लिए? मैं भी कुछ नहीं जानता। मैं उलझन में हूं।"

एक अन्य ट्वीट में, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क ने कहा, और हम ट्विटर के उपयोग में एक और सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं। इसे समझो।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट में कहा है कि मस्क द्वारा गुरुवार शाम 5 बजे कर्मचारियों को छोड़ने या ट्विटर पर बने रहने का विकल्प चुनने के बाद, सैकड़ों ट्विटर कर्मचारियों ने तीन महीने के विच्छेद वेतन के साथ प्रस्थान करने का फैसला किया। ट्विटर ने ईमेल के माध्यम से यह भी घोषणा की कि वह सोमवार तक हमारे कार्यालय भवनों को बंद कर देगा और कर्मचारी बैज एक्सेस को अक्षम कर देगा।

ट्विटर कर्मचारियों के साथ बैठकें

इस सब के दौरान, मस्क और उनके सलाहकारों ने कुछ महत्वपूर्ण ट्विटर कर्मचारियों के साथ बैठकें भी कीं ताकि उन्हें कंपनी छोड़ने से रोकने के लिए मनाया जा सके। इन लोगों को ट्विटर के संचालन के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

इन मीटिंग में मस्क ने कहा कि उन्हें पता है कि कैसे जीतना है और जो लोग जीतना चाहते हैं उन्हें उनके साथ जुड़ना चाहिए। उन बैठकों में से एक में, कुछ कर्मचारियों को सैन फ्रांसिस्को कार्यालय में एक सम्मेलन कक्ष में बुलाया गया था, जबकि अन्य को वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से बुलाया गया। जैसे ही शाम 5 बजे की समय सीमा बीत गई, कुछ लोगों ने फोन करना शुरू कर दिया जिससे प्रतीत होता है कि उन्होंने जाने का फैसला कर लिया था।

पिछले कुछ हफ्तों से मस्क अक्सर सार्वजनिक ट्वीट के जरिए उन लोगों को निकाल रहे हैं जो उनका विरोध करते हैं या उनसे असहमत हैं। उन्होंने कर्मचारियों से कहा है कि कंपनी को सफल बनाने के लिए उन्हें अत्यंत कठोर होने की आवश्यकता है।

इतने सारे कर्मचारियों की छंटनी ने सवाल उठाया

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इतने कम समय में इतने सारे कर्मचारियों की छंटनी ने सवाल उठाया है कि ट्विटर कैसे प्रभावी ढंग से काम करता रहेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि मस्क ने कर्मचारियों से यह तय करने के लिए कहा कि कंपनी के साथ रहना है या प्रस्थान करना है, कर्मचारियों को बुधवार को निकास पैकेज के बारे में सामान्य सवालों के जवाब या एफ़एक्यू प्रदान किए गए थे। इसमें कहा गया था कि कर्मचारियों को एक कार्यालय से अधिकतम काम करना होगा और उच्चतम स्तर पर अपना काम करने के लिए जितना देर जरूरी होगा उतना काम करना होगा, जिसमें सुबह, देर रात और सप्ताहांत शामिल हैं।

मस्क ने ट्विटर की दूरस्थ कार्य नीति के बारे में भ्रामक और भिन्न संदेश भी भेजे, पहले यह कहा कि सभी ट्विटर कर्मचारियों को सप्ताह में कम से कम 40 घंटे काम करने के लिए कार्यालय में आना चाहिए और फिर यह घोषणा की कि दूरस्थ कार्य के संबंध में अनुमोदन के लिए केवल यह आवश्यक है कि आपका प्रबंधक यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी लेता है कि आप एक उत्कृष्ट योगदान दे रहे हैं।

इसके कुछ मिनटों बाद मस्क ने कर्मचारियों को एक और ईमेल भेजा जिसमें कहा गया था कि प्रबंधक अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए एक कवर के रूप में उनके मजबूत काम के बारे में झूठ न बोलें। मस्क ने कहा कि कोई भी प्रबंधक जो झूठा दावा करता है कि उन्हें रिपोर्ट करने वाला कोई व्यक्ति उत्कृष्ट कार्य कर रहा है या उसे दी गई भूमिका आवश्यक है, वह कंपनी से बाहर हो जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story