×

Twitter Subscription Fee: Elon Musk बड़ा झटका देने की तैयारी में, सभी ट्विटर यूजर्स को देना होगा सब्सक्रिप्शन चार्ज!

Twitter Subscription Charges: ट्विटर को खरीदने के बाद एलन मस्क (Elon Musk) हर रोज कोई नया बदलाव करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। कंपनी की आय बढ़ाने के लिए वे नई नई योजनाएं बना रहे हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 9 Nov 2022 6:15 AM GMT (Updated on: 9 Nov 2022 6:18 AM GMT)
Elon Musk is preparing to give a big blow, plans to take subscription charge from all the users of Twitter
X

 Elon Musk की बड़ा झटका देने की तैयारी, ट्विटर के सभी यूजर्स से सब्सक्रिप्शन चार्ज लेने की योजना: Photo- Social Media

Twitter Subscription Charges: ट्विटर को खरीदने के बाद एलन मस्क (Elon Musk) हर रोज कोई नया बदलाव करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। कंपनी की आय बढ़ाने के लिए वे नई नई योजनाएं बना रहे हैं। मस्क की ओर से बनाई गई एक योजना से ट्विटर के यूजर्स को बड़ा झटका लग सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मस्क ट्विटर (Twitter) का उपयोग करने वाले सभी यूजर्स से पैसा लेने की योजना पर काम कर रहे हैं। इसके तहत ट्विटर का उपयोग करने वाले सभी लोगों से सब्सक्रिप्शन चार्ज वसूला जा सकता है।

कंपनी से जुड़े हुए सूत्रों का कहना है कि मस्क की योजना ट्विटर को हो रहे घाटे से उबारने की है। कंपनी के हाल में हुए एक महत्वपूर्ण बैठक में आए बढ़ाने के उपायों पर लंबी चर्चा की गई थी। इस बैठक में ट्विटर के सभी यूजर्स से चार्ज वसूलने के महत्वपूर्ण मुद्दे पर भी चर्चा की गई है।

यूजर्स को सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होगा

जानकारों के मुताबिक कंपनी की ओर से महीने में कुछ दिनों तक ट्विटर का मुफ्त उपयोग करने की सुविधा दी जाएगी मगर उसके बाद यूजर्स को सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होगा। इस कदम के जरिए कंपनी की आर्थिक सेहत काफी मजबूत होने की उम्मीद जताई जा रही है।

कंपनी की आय बढ़ाने की मस्क की कोशिश

हालांकि अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हो सका है कि ट्विटर में होने वाले बड़े बदलाव को कब से लागू किया जाएगा। मौजूदा समय में कंपनी के इंजीनियर टि्वटर के ब्लू टिक से सब्सक्रिप्शन चार्ज वसूलने की प्रक्रिया को वैश्विक स्तर पर लागू करने में जुटे हुए हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि सभी यूजर्स से सब्सक्रिप्शन चार्ज वसूलने की योजना को लागू करने में कुछ वक्त लग सकता है।

सूत्रों का कहना है कि ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क जल्द से जल्द कंपनी को हो रहे रोजाना घाटे की भरपाई की कोशिश में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में कंपनी की आय बढ़ाने के लिए विभिन्न उपायों पर चर्चा की जा रही है। यूजर्स से सब्सक्रिप्शन चार्ज वसूलने की तैयारी भी इसी कड़ी का हिस्सा है।

ट्विटर में हो रहे हैं बड़े बदलाव

ट्विटर को खरीदने के बाद ही मस्क ने कंपनी में बड़े बदलाव करने शुरू कर दिए हैं। टेस्ला कंपनी के प्रमुख मस्क ने 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण किया है। कंपनी का खर्च घटाने के लिए उन्होंने बड़े स्तर पर कर्मचारियों की छ॔टनी भी की है। ट्विटर ने हाल ही में लगभग 50 फ़ीसदी कर्मचारियों को निकाल दिया जिनमें ट्रस्ट और सुरक्षा टीम के कर्मचारी भी शामिल थे।

कंपनी की ओर से ट्विटर ब्लू के लिए 7.99 डॉलर का सब्सक्रिप्शन चार्ज लेने की शुरुआत कर दी गई है। अभी इस योजना को अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया में लागू किया गया है। आने वाले दिनों में ट्विटर में कई और बदलाव करने की तैयारी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story