×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Elon Musk ने सोशल मीडिया को लेकर कही बड़ी बात, बोले- बच्चों के लिए यह बेहद खतरनाक, हर हाल में रखें दूर

Elon Musk: उन्होंने कहा, बच्चे एआई एल्गोरिदम के प्रति संवेदनशील होते हैं, जो डोपामाइन के स्तर को अधिकतम करके यूजर्स जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 24 May 2024 8:12 AM GMT
Elon Musk
X

एलन मस्क  (photo: social media ) 

Elon Musk: एलन मस्क ने सोशल मीडिया को बड़ी बात कही है। उन्होंने सोशल मीडिया को बच्चों के लिए बहुत खतरनाक बताया है। अरबपति और दुनिया की सबसे बड़ी माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा है कि सोशल मीडिया बच्चों के लिए बहुत ही खतरनाक है। इससे बच्चों को दूर रखना जरूरी है। उन्होंने कहा, बच्चों के लिए लंबे समय तक सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना सही नहीं है। उन्होंने कहा, इसे सीमित करने की जरूरत है।

बच्चों पर सोशल मीडिया के प्रभाव को लेकर ये बातें एलन मस्क ने एक कॉन्फ्रेंस में कही। उन्होंने कहा, मैं सभी पैरेंट्स से आग्रह करता हूं कि बच्चों को सोशल मीडिया से दूर रखें। बच्चे एआई एल्गोरिदम के प्रति संवेदनशील होते हैं, जो डोपामाइन के स्तर को अधिकतम करके यूजर्स जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए हैं।

वीडियो भी किया शेयर

इस कॉन्फ्रेंस का एलन मस्क ने एक वीडियो भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर शेयर किया है। जिसमें उन्होंने तर्क दिया है कि सोशल मीडिया कंपनियों की प्रतिस्पर्धी प्रकृति युवा दिमागों के लिए हानिकारक परिणामों का कारण बन रही है। उन्होंने कहा कि डोपामाइन हिट उत्पन्न करने के लिए एआई सिस्टम के बीच भयंकर प्रतिस्पर्धा के कारण अत्यधिक सोशल मीडिया बच्चों के लिए हानिकारक है।


बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब अरबपति और दुनिया की सबसे बड़ी माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स के मालिक एलन मस्क ने बच्चों पर सोशल मीडिया के प्रभाव को लेकर कुछ कहा है। पहले भी कई बार वे बच्चों पर फेसबुक और इंस्टाग्राम के प्रभाव को लेकर चिंता जता चुके हैं। पिछले साल दुबई में हुए डब्ल्यूजीएस सम्मेलन में उन्होंने कहा था कि मैंने अपने बच्चों को कभी भी सोशल मीडिया इस्तेमाल करने से नहीं रोका जो कि मेरी गलती थी।

अब एलन मस्क के इस बयान पर चर्चा होना तय माना जा रहा है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story