Elon Musk Warning to Twitter: एलोन मस्क ने ट्विटर डील तोड़ने की धमकी दी, मामला फर्जी खातों का

Elon Musk Warning to Twitter: पत्र में कहा गया है कि मस्क ने ट्विटर कंपनी को खरीदने के अपने प्रस्ताव के लगभग एक महीने बाद, 9 मई से बार-बार जानकारी मांगी है, ताकि वह मूल्यांकन कर सके कि कंपनी के 229 मिलियन खातों में से कितने नकली हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 6 Jun 2022 3:49 PM GMT (Updated on: 6 Jun 2022 3:51 PM GMT)
Elon Musk Warning to Twitter
X

Elon Musk Warning to Twitter (Photo credit-Social Media)

Elon Musk Warning to Twitter: एलोन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए अपनी 44 बिलियन डॉलर की बोली से हट जाने की धमकी दे दी है। मस्क ने कहा है कि बार बार कहने के बावजूद ट्विटर अपने फर्जी और स्पैम खातों की जानकारी देने से इनकार कर रहा है।

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ अरबपति मस्क के वकीलों ने सोमवार को ट्विटर को लिखे एक पत्र में डील तोड़ने की धमकी दी है। उस पत्र को ट्विटर से सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के साथ फाइलिंग में शामिल किया गया है।

मस्क ने लिखा ट्विटर को पत्र

पत्र में कहा गया है कि मस्क ने ट्विटर कंपनी को खरीदने के अपने प्रस्ताव के लगभग एक महीने बाद, 9 मई से बार-बार जानकारी मांगी है, ताकि वह मूल्यांकन कर सके कि कंपनी के 229 मिलियन खातों में से कितने नकली हैं।

मस्क की ओर से भेजे गए पत्र के चलते ट्विटर के शेयर सोमवार को शेयर बाजार के शुरुआती सत्र पर 5 फीसदी से अधिक गिर गए। मस्क के वकीलों ने पत्र में कहा है कि ट्विटर ने केवल कंपनी के परीक्षण के तरीकों के बारे में विवरण प्रदान करने की पेशकश की है। लेकिन उनका तर्क है कि यह "मस्क के डेटा अनुरोधों को अस्वीकार करने के समान है।" मस्क असली डेटा चाहते हैं ताकि वह स्वयं सत्यापन कर सकें कि ट्विटर के कितने कहते फर्जी हैं।

वकीलों का कहना है कि ट्विटर के नवीनतम पत्राचार के आधार पर, मस्क का मानना ​​​​है कि ट्विटर कंपनी अप्रैल विलय समझौते के तहत उनके सूचना अधिकारों का विरोध कर रही है और उन्हें विफल कर रही है।

पत्र में कहा गया है - यह विलय समझौते के तहत ट्विटर के दायित्वों का एक स्पष्ट भौतिक उल्लंघन है और मस्क इसके परिणामस्वरूप सभी अधिकारों को सुरक्षित रखते हैं, जिसमें लेनदेन को पूरा नहीं करने का उनका अधिकार और विलय समझौते को समाप्त करने का उनका अधिकार शामिल है।

ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने कहा है कि कंपनी ने लगातार अनुमान लगाया है कि 5 फीसदी से कम ट्विटर अकाउंट फर्जी हैं। ट्विटर ने वर्षों से अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग को अपने अनुमानों का खुलासा किया है, साथ ही यह भी कहा है कि इसका अनुमान बहुत कम हो सकता है।

बॉट या स्पैम समस्या ट्विटर के सबसे सक्रिय सेलिब्रिटी उपयोगकर्ताओं में से एक मस्क के लिए लंबे समय से दिक्कत रही है। उनका कहना है कि क्रिप्टोकुरेंसी घोटालों को बढ़ावा देने वाले नकली खातों द्वारा उनके नाम की नकल की जाती है।

मस्क को लगता है कि ऐसे बॉट अधिकांश अन्य ट्विटर उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ विज्ञापनदाताओं के लिए भी एक समस्या हैं, जो इस आधार पर विज्ञापन निकालते हैं कि वे कितने वास्तविक लोगों तक पहुँचने की उम्मीद करते हैं।

विशेषज्ञों ने कहा है कि मस्क एकतरफा सौदे को रोक नहीं सकते हैं, हालांकि इसने उन्हें ये कहने से नहीं रोका है कि वह ये कर सकते हैं। यदि वह डील तोड़ते हैं तो उनको 1 बिलियन डॉलर पेनल्टी देनी होगी।

ट्विटर बिक्री समझौता मस्क को सौदे से बाहर निकलने की देता है अनुमति

ट्विटर बिक्री समझौता मस्क को सौदे से बाहर निकलने की अनुमति देता है बशर्ते कंपनी द्वारा "भौतिक प्रतिकूल प्रभाव" होता है। यह परिभाषित करता है कि एक बदलाव के रूप में जो ट्विटर के व्यवसाय या वित्तीय स्थितियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

पत्र में, मस्क के वकील माइक रिंगलर ने ट्विटर से 1 जून के पत्र पर एक विवाद की ओर इशारा किया जिसमें कंपनी ने कहा कि इसकी सूचना दायित्व बिक्री को बंद करने की सुविधा तक सीमित है। इसमें कहा गया है कि सौदे को पूरा करने के लिए आवश्यक किसी भी उचित व्यावसायिक उद्देश्य के लिए ट्विटर डेटा प्रदान करने के लिए बाध्य है।

पत्र में कहा गया है कि मस्क द्वारा "उचित रूप से अनुरोधित" जानकारी प्रदान करने सहित सौदे के लिए वित्तपोषण प्राप्त करने के लिए ट्विटर को मस्क के प्रयास में भी सहयोग करना है। पत्र में तर्क दिया गया है कि मस्क को डेटा का अनुरोध करने के लिए अपने तर्क की व्याख्या करने या "नई शर्तों को प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है, जिसे कंपनी ने अनुरोधित डेटा पर अपने संविदात्मक अधिकार पर लागू करने का प्रयास किया है।"

पत्र में ये भी कहा गया है कि मस्क ट्विटर के बिजनेस मॉडल के मूल के बारे में डेटा के हकदार हैं ताकि वह अपने स्वामित्व में बदलाव को तैयार कर सकें।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story