×

Flight Emergency: फ्लाइट में ऐसा हुआ तो आधे सेकेंड में खेल खत्म

Flight Emergency: 37 हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ रही एक फ्लाइट में सब यात्री बैठे थे कि अचानक एक महिला उठी और पीछे की ओर जा कर विमान का दरवाजा खोलने की कोशिश करने लगी।

Neel Mani Lal
Published on: 30 Nov 2022 6:38 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2022 11:03 AM GMT)
Flight
X

 फ्लाइट का दरवाजा खोलने लगी  महिला (Pic: Social Media)

Emergency or Abnormal Situation: 37 हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ रही एक फ्लाइट में सब यात्री बैठे थे कि अचानक एक महिला उठी और पीछे की ओर जा कर विमान का दरवाजा खोलने की कोशिश करने लगी। फ्लाइट अटेंडेंट्स ने बड़ी मुश्किल से उस पर काबू पाया। ये वाकया अमेरिका का है। लेकिन ऐसा कहीं भी, कभी भी हो सकता है क्योंकि किसी का कोई भरोसा नहीं।

खैर, अगर आसमान में उड़ रहे विमान का दरवाजा अगर किसी तरह दुर्घटनावश ही खुल जाए तो क्या होगा? तो ये जान लीजिए कि मात्र आधे सेकेंड में जबर्दस्त तबाही हो जाएगी। दरअसल विमान के भीतर और बाहर हवा का दबाव अलग अलग होता है। इस वजह से जैसे दरवाजा खुला तो विमान के भीतर की सभी चीजें वैक्यूम क्लीनर की तरह खिंच कर बाहर चली जायेगी। अगर कोई बाहर खिंचने से बच भी जाता है तो उसे भी मौत का बड़ा खतरा होगा क्योंकि विमान जल्दी ही हवा में दो टुकड़े हो जाएगा। इसके अलावा विमान के भीतर ऑक्सीजन की कमी का एक बड़ा खतरा होगा।

लेकिन निश्चिंत रहें कि ऐसा होने की संभावना बहुत कम है - क्योंकि हवाई जहाज के दरवाजे का इस तरह खुलना लगभग असंभव है। वास्तव में, आपको उड़ान के बीच विमान का दरवाजा खोलने के लिए हाइड्रोलिक जैक की आवश्यकता होगी क्योंकि केबिन का दबाव बहुत ज्यादा होता है। हालांकि, यात्री उड़ान भरने से पहले विमान के दरवाजे खोल सकते हैं क्योंकि उस समय विमान के भीतर दबाव नहीं डाला गया होता है।

दरअसल विमान के भीतर एयर प्रेशर इतना रखा जाता है ताकि यात्री आराम से सांस ले सकें। ये प्रेशर समुद्र तल से 8,000 फीट की ऊंचाई की स्थिति जैसा होता है। हवा का दबाव जितना कम होगा, लोगों के लिए सांस लेना उतना ही मुश्किल होगा। हम जितना ऊपर जाते हैं, ऑक्सीजन की मात्रा उतनी कम होती जाती है इसीलिए विमान के भीतर प्रेशर द्वारा ऑक्सीजन सर्कुलेट की जाती है।

बहरहाल, आप निश्चिंत रहें फ्लाइट के दौरान अव्वल तो दरवाजे लॉक होते हैं और दूसरी बात ये कि बाहरी प्रेशर के चलते दरवाजा खोलना लगभग असंभव होता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story