×

Emmanuel Macron: लगातार दूसरी बार फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए इमैनुएल मैक्रॉन, PM मोदी ने दी बधाई

Emmanuel Macron: फ़्रांसिसी राष्ट्रपति चुनावों में एक ओर जहां विजयी इमैनुएल मैक्रॉन ने कुल मतों का 58.6 प्रतिशत यानी 1,87,79,809 मत हासिल किए हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 25 April 2022 2:44 AM GMT
emmanuel macron
X

इमैनुएल मैक्रोन (फोटो-सोशल मीडिया)

Emmanuel Macron: इमैनुएल मैक्रॉन ने हालिया आयोजित फ्रांस के राष्ट्रपति चुनावों में जीत हासिल कर लगातार दूसरी बार शीर्ष कुर्सी पर अपना कब्जा जमा लिया है। इमैनुएल मैक्रॉन ने इस चुनाव में विपक्षी नेता मरीन ले पेन को करारी शिकस्त दी है। आपको बता दें कि इस फ़्रांसिसी राष्ट्रपति चुनावों में एक ओर जहां विजयी इमैनुएल मैक्रॉन ने कुल मतों का 58.6 प्रतिशत यानी 1,87,79,809 मत हासिल किए हैं तो वहीं दूसरी ओर मरीन ले पेन कुल मतों का मात्र 41.4 प्रतिशत 1,32,97,728 मत ही हासिल कर सकी हैं।

पीएम मोदी ने दी बधाई

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमैनुएल मैक्रॉन को राष्ट्रपति चुनावों में जीत हासिल करने की बधाई दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए है लिखा है कि-मेरे दोस्त को बधाई @Emmanuel Macron फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर! मैं भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने की आशा करता हूं।

मरीन ले पेन भले ही फ्रांस के राष्ट्रपति पद पर अपना कब्जा नहीं जमा सकी हो लेकिन वह अबतक सबसे मजबूत विपक्षी उम्मीदवार बनकर उतरी हैं जिसनें 40 प्रतिशत से अधिक मत हासिल कर मतदाताओं को काफी हद तक अपनी ओर आकर्षित करने में मदद पाई है। वहीं इन चुनाव में जीत के बावजूद इमैनुएल मैक्रोन को अपने इस दूसरे कार्यकाल में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, जिसकी शुरुआत इसी साल जून माह में संसदीय चुनावों से होगी। जहां बहुमत बनाए रखना बेहद ही महत्वपूर्ण होगा।

इस दौरान राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने बाद इमैनुएल मैक्रॉन ने अपने भाषण में कहा कि वह इस चुनाव में उन्हें वोट ना करने वाले लोगों का विश्वास वापस से जीतेंगे और अपने पिछले कार्यकाल की तरह ही काम करेंगे।

इमैनुएल मैक्रॉन की इस जीत पर उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेन्स्की, ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन सहित कई लोगों ने ट्वीट कर बधाई दी।

इमैनुएल मैक्रॉन की जन्म 21 दिसंबर 1977 को हुआ था और उनकी उम्र महज 44 साल है, जिसमें वह अपना एक साल का राष्ट्रपति कार्यकाल पूरा करने के बाद दूसरी बार राष्ट्रपति पद संभालने जा रहे हैं।

इमैनुएल मैक्रॉन ने पेरिस नान्टेरे विश्वविद्यालय (Nanterre University) में दर्शनशास्त्र का अध्ययन किया है तथा तत्पश्चात विज्ञान में सार्वजनिक मामलों के विषय में मास्टर डिग्री पूरी की। इसके अलावा उन्होनें वित्त महानिरीक्षक में एक वरिष्ठ सिविल सेवक के रूप में काम करने के बाद वह रोथ्सचाइल्ड एंड कंपनी में एक निवेश बैंकर भी रहे हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story