×

आतंकवाद की डिजिटल कोशिशें नाकाम करने की दिशा में बढ़ाया कदम : न्यूजीलैंड, फ्रांस

24 अप्रैल न्यूजीलैंड और फ्रांस ने आतंकवाद और हिंसा को बढ़ावा देने एवं प्रायोजित करने की सोशल मीडिया की क्षमता समाप्त करने की कोशिश के तहत देशों और तकनीक कंपनियों को एक साथ लाने के लिए बुधवार को एक संयुक्त प्रयास की घोषणा की।

Vidushi Mishra
Published on: 24 April 2019 4:58 AM GMT
आतंकवाद की डिजिटल कोशिशें नाकाम करने की दिशा में बढ़ाया कदम : न्यूजीलैंड, फ्रांस
X

वेलिंगटन: 24 अप्रैल न्यूजीलैंड और फ्रांस ने आतंकवाद और हिंसा को बढ़ावा देने एवं प्रायोजित करने की सोशल मीडिया की क्षमता समाप्त करने की कोशिश के तहत देशों और तकनीक कंपनियों को एक साथ लाने के लिए बुधवार को एक संयुक्त प्रयास की घोषणा की।

यह बैठक 15 मई को पेरिस में होगी और न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों इसकी सह-अध्यक्षता करेंगे।

यह भी देखे:श्रीलंका आतंकवादी हमले में मरने वाले विदेशी नागरिकों में सर्वाधिक भारतीय

अर्डर्न ने कहा कि क्राइस्टचर्च में 15 मार्च को दो मस्जिदों में हुए हमले में सोशल मीडिया ‘‘का इस्तेमाल आतंकवाद और घृणा को प्रोत्साहित करने के जरिए के तौर पर असाधारण तरीके’’ से इस्तेमाल किया गया।

इस हमले में 50 मुसलमानों की मौत हो गई थी। हमलावर ने इन हमलों का इंटरनेट पर सीधा प्रसारण किया था।

अर्डर्न ने कहा, ‘‘हमने तकनीक कंपनियों के प्रमुखों से पेरिस में क्राइस्टचर्च शिखर सम्मेलन में ऑनलाइन हिंसक अतिवाद को समाप्त करने के हमारे लक्ष्य को हासिल करने में मदद करने और हमारे साथ जुड़ने की अपील की है।’’

यह भी देखे:दक्षिण अफ्रीका की सिंगर वंदना नारन ने हनुमान चालीसा को 6 धुनों में गाया, वीडियो वायरल

इस बैठक के साथ साथ 15 मई को जी7 डिजिटल मंत्रियों की ‘टेक फॉर ह्यूमैनिटी’ बैठक होगी और फ्रांस का भी एक अलग ‘टेक फॉर गुड’ शिखर सम्मेलन होगा।

भाषा

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story