×

Rooftop Solar Panels: EU की योजना, सभी नई बिल्डिंगों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाना होगा अनिवार्य

Rooftop Solar Panels: पेट्रोल डीजल पर निर्भरता खत्म करने का बड़ा उपाय यूरोपियन यूनियन ने खोज निकाला है। इसके तहत सभी नई बिल्डिंगों की छत पर सोलर पैनल लगाना अनिवार्य होगा। ये काम 2029 तक किया जाएगा।

Neel Mani Lal
Updated on: 20 May 2022 5:34 PM GMT
rooftop solar panels
X

रूफटॉप सोलर पैनल। (Social Media) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Rooftop Solar Panels: पेट्रोल डीजल पर निर्भरता खत्म करने का बड़ा उपाय यूरोपियन यूनियन (European Union) ने खोज निकाला है। इसके तहत सभी नई बिल्डिंगों की छत पर सोलर पैनल लगाना अनिवार्य होगा। ये काम 2029 तक किया जाएगा। यूरोपीय यूनियन (European Union) की मंशा यूरोप के सौर विनिर्माण उद्योग (Europe Solar Manufacturing Industry) का पुनर्निर्माण करने और सौर ऊर्जा के बड़े पैमाने पर रोलआउट में तेजी लाना है। यह योजना 2030 तक रूसी डीजल पेट्रोल और विशेष रूप से प्राकृतिक गैस पर अपनी निर्भरता को समाप्त करने की रणनीति का हिस्सा है। यूरोपीय संघ को वर्तमान में रूस से अपनी गैस का लगभग 40 फीसदी प्रति दिन 110 मिलियन डॉलर से अधिक की लागत से मिलता है।

2030 तक नवीकरणीय स्रोतों से आएगी यूरोपीय संघ की आधी ऊर्जा

यूरोपीय आयोग (The European Commission) की योजना, "रिपॉवरईयू" के अनुसार, यूरोपीय संघ की आधी ऊर्जा 2030 तक नवीकरणीय स्रोतों से आएगी, जो वर्तमान के दोगुने से अधिक है। इसमें सैकड़ों अरबों यूरो खर्च होंगे, लेकिन उस पैसे का अधिकांश हिस्सा आयातित ईंधन पर बचत से आएगा। इस योजना के हिस्से के रूप में, यूरोपीय संघ ने कई उपायों की शुरुआत की है। इन उपायों के तहत "सौर रूफटॉप पहल" भी शुरू की है, जो 2029 तक नए सार्वजनिक और वाणिज्यिक भवनों के साथ-साथ नए आवासीय भवनों पर सौर पैनल स्थापित करना अनिवार्य कर देगी।

2025 तक 320 गीगावाट से अधिक सौर फोटोवोल्टिक ऊर्जा लाना यूरोपियन यूनियन का लक्ष्य

योजना के हिस्से के रूप में, यूरोपियन यूनियन (European Union) का लक्ष्य 2025 तक 320 गीगावाट से अधिक सौर फोटोवोल्टिक ऊर्जा (2020 की तुलना में दोगुनी से अधिक) और 2030 तक लगभग 600 गीगा वाट लाना है। सौर ऊर्जा का हिस्सा 2020 में कुल बिजली उत्पादन का लगभग 5 फीसदी था। 2030 के लक्ष्य तक पहुँचने के लिए, यूरोपीय संघ को प्रति वर्ष औसतन 45 गीगा वाट स्थापित करना होगा।

हर इमारत से सौर ऊर्जा उत्पादन

सौर ऊर्जा के लक्ष्य को पूरा करने के लिए, यूरोपीय संघ अपनी "सौर रूफटॉप पहल" पर बड़ा दांव लगा रहा है। कुछ अनुमानों के अनुसार, रूफटॉप सोलर पैनल यूरोपीय संघ की बिजली खपत का लगभग 25 फीसदी प्रदान कर सकता है। ये आज के प्राकृतिक गैस के हिस्से से अधिक होगा। यूरोपीय संघ ने तर्क दिया है कि उपभोक्ताओं को ऊर्जा की ऊंची कीमतों से बचाने के दौरान इन प्रतिष्ठानों में सोलर पैनल तेजी से लगाने का काम किया जा सकता है। यह बदलाव आज के स्तरों की तुलना में ऊर्जा को सस्ता कर सकता है।

इस योजना के लिए यूरोपीय संघ और राष्ट्रीय सरकारों को रूफटॉप सौर प्रतिष्ठानों के लिए अनुमति की अवधि को अधिकतम तीन महीने तक सीमित करने की आवश्यकता है। 2027 तक नए सार्वजनिक और वाणिज्यिक भवनों के लिए और 2029 तक आवासीय भवनों के लिए सोलर रूफटॉप अनिवार्य होंगे।

यूरोपीय संघ रूफटॉप सिस्टम के लिए आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर की करेगा स्थापना

इसके लिए, यूरोपीय संघ रूफटॉप सिस्टम के लिए आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थापना करेगा, जिसमें ऊर्जा भंडारण और हीट पंपों के संयोजन शामिल है। इस खर्च की वापसी का अनुमानित समय 10 साल से कम है। योजना के क्रियान्वयन के पहले वर्ष के बाद 19 टेरा वाट ऑवर बिजली जोड़ने की उम्मीद है। और फिर 2025 तक कुल 58 टेरा वाट ऑवर बिजली जोड़ी जाएगी।

ऊर्जा की बचत के संदर्भ में, यूरोपीय आयोग 2030 तक ऊर्जा दक्षता के माध्यम से ऊर्जा खपत को कम करने के अपने वर्तमान लक्ष्य को 9 फीसदी से बढ़ाकर 13 फीसदी करना चाहता है। यह सरकारों को ऊर्जा बचत बढ़ाने के लिए नीतियों को लागू करने के लिए भी प्रोत्साहित कर रहा है, जैसे कि ऊर्जा-कुशल हीटिंग सिस्टम और भवन इन्सुलेशन पर कम टैक्स।

यूरोपीय आयोग ने एक बयान में कहा है कि रूसी प्राकृतिक गैस पर यूरोपीय संघ की निर्भरता को समाप्त करने के लिए सौर बिजली और गर्मी महत्वपूर्ण हैं। फोटोवोल्टिक सेल्स की बड़े पैमाने पर तैनाती से बिजली उत्पादन के लिए इस्तेमाल होने वाली प्राकृतिक गैस पर हमारी निर्भरता कम होगी। अब तक अधिकांश सौर ऊर्जा परिनियोजन के लिए छतों का स्थान रहा है, लेकिन बड़ी अप्रयुक्त क्षमता बनी हुई है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story