×

तानाशाह की 20 दिनों में वापसी, पहले भी गायब हो चुके हैं किम जोंग

दुनियाभर में चल रही कई अटकलों के बीच नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की वापसी हो गई है। बता दें कि किम जोंग पिछले करीब 20 दिनों से गायब थे, जिसके बाद उन्हें लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रहीं थीं।

Shreya
Published on: 2 May 2020 12:20 PM GMT
तानाशाह की 20 दिनों में वापसी, पहले भी गायब हो चुके हैं किम जोंग
X
तानाशाह की 20 दिनों में वापसी, पहले गायब हो चुके हैं किम जोंग

नई दिल्ली: दुनियाभर में चल रही कई अटकलों के बीच नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की वापसी हो गई है। बता दें कि किम जोंग पिछले करीब 20 दिनों से गायब थे, जिसके बाद उन्हें लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रहीं थीं। लांकि किम जोंग की वापसी से अब इन सब पर अटकलों पर विराम लग गया है। किम जोंग लगभग 20 दिनों बाद अपनी पहली सार्वजनिहाक उपस्थिति दर्ज कराई है। इस दौरान उनके साथ उनकी बहन किम यो भी मौजूद रहीं।

इससे पहले भी अचानक गायब हो चुके हैं किंम जोंग

बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब किम जोंग अचानक गायब हो गए हों। इससे पहले भी वो अचानक कई दिनों के लिए गायब हो चुके हैं। एक बार तो तानाशाह 40 दिनों के लिए भी गायब हो चुके हैं। हालांकि उस समय किम जोंग किसी महामारी के वजह से गायब नहीं हुए थे तो चलिए आपको बताते हैं कि वो इससे पहले कब-कब गायब हुए थे।

अपने पैर के ऑपरेशन के चलते थे गायब

जब वो 40 दिनों के लिए गायब होकर जनता के बीच वापस लौटे तो पता चला कि उनके एक पैर में कुछ समस्या थी, इसलिए वो पैर के ऑपरेशन के लिए डॉक्टरों की निगरानी में थे। जिस वजह से वो 40 दिनों तक सबकी नजरों से ओझल रहे। किम को जानने वाले बताते हैं कि वो साल 2014 में 40 दिनों के लिए गायब रहे थे।

इस दौरान उन्हें किसी भी कार्यक्रम या जगह पर नहीं देखा गया था। उस समय भी उनकी तबीयत को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही थीं। उस वक्त किम जोंग उन के पैर का ऑपरेशन हुआ था। जो आज भी उनकी चाल में साफ-साफ दिखाई देता है।

11 अप्रैल के बाद से नहीं आए नजर

इस बार वो 20 दिनों के लिए गायब हो गए थे। दरअसल, किम जोंग को 11 अप्रैल के बाद से ही किसी सावर्जनिक कार्यक्रम में नहीं देखा गया, जिसके बाद से उनके स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की बातें कही जा रही हैं।

दादा की बर्थ एनिवर्सरी पर भी शामिल नहीं हुए किम

इसके अलावा किम जोंग 15 अप्रैल को अपने दादा और राष्ट्र के संस्थापक किम इल-सुंग की की बर्थ एनिवर्सरी के कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए थे। जबकि देश में नॉर्थ कोरिया के जनक किम संग की बर्थ एनिवर्सरी को बड़े स्तर पर मनाया जाता है। इतना ही नहीं इस दिन देश में छुट्टी भी दी जाती है।

इन सब के बाद ही उनके स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं। यहां तक इस बीच यह भी कहा गया कि अगर उनकी मौत हो जाती है तो उत्तर कोरिया की सत्ता किसके हाथ में जाएगी? इस पर उनकी बहन किम यो जोंग का नाम सबसे आगे आया।

बहन संग नजर आये तानाशाह किम जोंग उन

हालांकि इन सभी अटकलों पर विराम लग गया है। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी के मुताबिक किम जोंग एक खाद बनाने वाली फ़ैक्ट्री का उद्घाटन करने पहुंचे। उन्होंने फैक्ट्री का फीता काटा। इस कार्यक्रम का प्रसारण उत्तर कोरिया की टीवी पर भी हुआ। उनके साथ बहन किम यो भी मौजूद रही।

किम जोंग के चेहरे पर दिखी मुस्कान, लोग हुए उत्साहित

तानाशाह की स्वास्थ्य अटकलों और हेड इंजरी जैसी खबरों के बीच जब मुसकुराते चेहरे के साथ उन्हें लोगों के बीच देखा गया तो सब दांग रह गए। वहीं उत्तर कोरिया की जनता में उत्साह नजर आया। किम ने कार्यक्रम के दौरान पूरे प्लांट का दौरा किया और कई लोगों से मुलाक़ात भी की।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story