×

इस परंपरा से खतरे में महिलाओं का जीवन, इलाज के लिए बढ़ रहा डॉलर पर बोझ

डब्ल्यूएचओ(विश्व स्वास्थ्य संगठन) के अनुसार 'फीमेल जेनिटल म्यूटिलेशन' या जननांगों का खतना (एफजीएम) के चलते महिलाओं और बच्चियों की सेहत पर गंभीर असर हो रहा है, और इससे सेहत पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के इलाज के लिए दुनिया भर में हर साल 1.4 अरब अमेरिकी डॉलर का बोझ पड़ता है।

suman
Published on: 7 Feb 2020 5:00 AM GMT
इस परंपरा से खतरे में महिलाओं का जीवन, इलाज के लिए बढ़ रहा डॉलर पर बोझ
X

नई दिल्ली: डब्ल्यूएचओ(विश्व स्वास्थ्य संगठन) के अनुसार 'फीमेल जेनिटल म्यूटिलेशन' या जननांगों का खतना (एफजीएम) के चलते महिलाओं और बच्चियों की सेहत पर गंभीर असर हो रहा है, और इससे सेहत पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के इलाज के लिए दुनिया भर में हर साल 1.4 अरब अमेरिकी डॉलर का बोझ पड़ता है।

यह पढ़ें...इस डॉक्टर ने कोरोना से सबसे पहले किया अलर्ट, खुद की वायरस से मौत

20 करोड़ से अधिक महिलाओं और बच्चियों

एक अनुमान के मुताबिक हर साल 20 करोड़ से अधिक महिलाओं और बच्चियों को सांस्कृतिक और गैर-चिकित्सकीय कारणों से खतने का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर ऐसा जन्म से 15 साल के बीच किया जाता है और इसका उनके स्वास्थ्य पर गहरा असर होता है, जिसमें संक्रमण, रक्तस्राव या सदमा शामिल है। इससे ऐसी असाध्य बीमारी हो सकती है, जिसका बोझ जिंदगी भर उठाना पड़ता है।

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने गुरुवार (6 फरवरी) को मनाए गए 'जननांगों का खतना' के प्रति पूर्ण असहिष्णुता दिवस के अवसर पर जारी आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में हर साल एफजीएम से सेहत पर होने वाले दुष्प्रभावों के इलाज की कुल लागत 1.4 अरब डॉलर होती है।

इलाज पर खर्च

आंकड़ों के अनुसार कई देश अपने कुल स्वास्थ्य व्यय का करीब 10 प्रतिशत हर साल एफजीएम के इलाज पर खर्च करते हैं। कुछ देशों में तो ये आंकड़ा 30 प्रतिशत तक है। डब्ल्यूएचओ के यौन और प्रजनन स्वास्थ्य तथा अनुसंधान विभाग के निदेशक इयान आस्क्यू ने कहा, “एफजीएम न सिर्फ मानवाधिकारों का भयानक दुरुपयोग है, बल्कि इससे लाखों लड़कियों और महिलाओं के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को उल्लेखनीय नुकसान पहुंच रहा है। इससे देशों के कीमती आर्थिक संसाधन भी नष्ट हो रहे हैं।” उन्होंने कहा कि एफजीएम को रोकने और इसके होने वाली तकलीफ को खत्म करने के लिए अधिक प्रयास करने की जरूरत है।

यह पढ़ें...न सरकार- ना ही पुलिस अब ये करवाएंगे शाहीन बाग प्रदर्शन खत्म!

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष ने बताया है कि एफजीएम के करीब एक चौथाई पीड़ितों या करीब 5.2 करोड़ महिलाओं और बच्चियों को स्वास्थ्य देखभाल नहीं मिल पाती है। मिस्र में पिछले महीने एक 12 वर्षीय लड़की की मौत ने एफजीएम के खतरों को एक बार फिर उजागर किया। यूनीसेफ के अनुसार हालांकि मिस्र के अधिकारियों ने 2008 में एफजीएम को प्रतिबंधित कर दिया था, लेकिन ये अभी भी वहां और सूडान में प्रचलित है।

suman

suman

Next Story