×

फेसबुक पर बच्चों को नहीं दिखेंगे बंदूकों के विज्ञापन

seema
Published on: 22 Jun 2018 8:14 AM GMT
फेसबुक पर बच्चों को नहीं दिखेंगे बंदूकों के विज्ञापन
X

न्यूयार्क : सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपनी नीति में खास बदलाव करने का ऐलान किया है। अब फेसबुक पर बच्चों को बंदूक और उससे जुड़ी चीजों के विज्ञापन दिखने बंद हो जाएंगे।

हाल के दिनों में फेसबुक की भूमिका को लेकर तमाम विवाद पैदा हुए हैं। उसके बाद से फेसबुक ने अपनी नीतियों की समीक्षा का दौर शुरू किया है। फेसबुक का कहना है कि अपनी नीतियों की नियमित समीक्षा के बाद उसने यह फैसला लिया है। अभी तक फेसबुक इस्तेमाल करने वाला हर व्यक्ति बंदूक के स्कोप, होल्स्टर, बंदूक में लगने वाली लाइट, स्लिंग्स, साइट्स, बेल्ट एक्स्ट्रा, सेफ आदि का विज्ञापन देख सकता है,लेकिन अब फेसबुक पर मौजूद ये एड बच्चों को नहीं दिखाए जाएंगे।

यह भी पढ़े: मेक्सिको का डाउन सिंड्रोम से पीड़ित बच्ची को परिजनों से मिलाने का अनुरोध

वैसे तकनीक से जुड़ी एक साइट द वर्ज का मानना है कि अमेरिका के स्कूलों में गोलीबारी की बढ़ती घटनाओं और बंदूक हिंसा पर छिड़ी बहस के मद्देनजर यह फैसला किया गया है। मालूम हो कि अमेरिका में हाल के दिनों में ऐसी कई घटनाएं हो चुकी हैं।

इस बाबत फेसबुक का कहना है कि उसने अपने नेटवर्क पर पहले ही हथियार,गोला बारूद, विस्फोटक और ऐसी पत्रिकाओं की बिक्री पर रोक लगा रखी है। हाल ही में कंपनी ने लोगों के निजी डेटा को सुरक्षित करने के लिए भी नई नीतियों का घोषणा की थी। दो जुलाई से जब भी कोई विज्ञापनदाता डेटा ब्रोकर का इस्तेमाल करेगा, यूजर को इसकी जानकारी दी जाएगी। डेटा ब्रोकर वो कंपनी होती है जो उपभोक्ता के डेटा को इकट्ठा करके उसे बेचती है। इससे विज्ञापनदाता अपना एड टारगेट ऑडिएंस तक पहुंजाने में कामयाब हो पाता है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story