×

लगा अरबों का झटका: फेसबुक ने गंवा दिए 472 अरब रुपये, Mark Zuckerberg की हैसियत घटी

सोमवार को दुनिया भर में कई घंटे फेसबुक के डाउन होने से को-फाउंडर और CEO मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) की व्यक्तिगत संपत्ति में करीब472 अरब रुपये का नुकसान हुआ है।

Neel Mani Lal
Report Neel Mani LalPublished By Deepak Kumar
Published on: 5 Oct 2021 6:37 AM GMT
लगा अरबों का झटका: फेसबुक ने गंवा दिए 472 अरब रुपये,  Mark Zuckerberg की हैसियत घटी
X

मार्क जकरबर्ग। (Social Media)

New Delhi: इन्टरनेट पर किसी कंपनी की सेवाएं कुछ देर के लिए बंद हो जाना कोई नई बात नहीं है, लेकिन कल जिस तरह जितनी देर तक फेसबुक की सेवाएं बंद रहीं, वह अभूतपूर्व है। रात करीब सवा 9 बजे फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की सेवाएं ठप हुई थी, जो अगले दिन तड़के 4 बजे ही बहाल हो सकी। इसकी वजह क्या थी अभी तक पता नहीं चला है ? हालांकि फेसबुक कंपनी ने तकनीकी कारणों का हवाला देते हुए यूजर्स से माफी जरूर मांग ली है।

फेसबुक कंपनी के शेयर 4.8 फीसदी गिरे नीचे

कुछ सिक्योारिटी एक्सरपर्ट्स के अनुसार फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का डाउन होना भीतर की गलती थी। उन्होंने किसी अंदर के आदमी की भूमिका की संभावना से इनकार नहीं किया यानी किसी कर्मचारी द्वारा ऐसा कुछ किया गया जिससे सर्वर ठप हो गए। सेवाएं बंद रहने से फेसबुक कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग का बहुत बड़ा निजी नुकसान भी हुआ है। उनकी दौलत में कुछ ही घंटों के भीतर 5.9 अरब डॉलर यानी करीब 472 अरब रुपये की गिरावट आ गई। फेसबुक कंपनी के शेयर 4.8 फीसदी नीचे चले गए।

फेसबुक और उसकी सहयोगी कंपनियों इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की सेवाएं सोमवार को करीब सवा 9 बजे से बंद हो गईं। मंगलवार तड़के 4 बजे बहाल हुई। बताया जाता है कि फेसबुक कंपनी कुछ सॉफ्टवेयर अपग्रेड कर रही थी, उसकी वजह से ऐसा हुआ था, लेकिन असली वजह अभी तक पता नहीं चली है।

फेसबुक की सेवाएं बंद हो जाने से कंपनी के शेयर तो नीचे आए ही, साथ ही कंपनी की विज्ञापन बिक्री पर भी बहुत बुरा असर हुआ। फेसबुक रोजाना विज्ञापनों की बिक्री से 330 मिलियन डॉलर की कमाई करती है और एक दिन की बंदी से सब साफ हो गया।

फेसबुक के शेयरों में सोमवार को 4.8 फीसदी की गिरावट आई। इस तरह कंपनी का शेयर सितंबर मध्य के बाद से करीब 15 फीसदी गिर चुका है। कुछ दिन पहले 140 अरब डॉलर तक पहुंचे थे। उसके बाद नीचे आए, लेकिन एक दिन में सबसे ज्यादा 6.11 अरब डॉलर का घाटा अभी हुआ है। यानी एक दिन पहले उनकी नेटवर्थ 128.11 अरब डॉलर थी।

कुछ दिन पहले वह 140 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंच गए थे, लेकिन अब वह फिर से बिल गेट्स से पिछड़ गए हैं। गेट्स 124 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस सूची में चौथे नंबर पर हैं।

साइबरसिक्यूरिटी कंपनी ब्रीचक्वेस्ट के चीफ टेक्निकल ऑफिसर जेक विलियम्स के अनुसार फेसबुक की बंदी के पीछे किसी अपराधिक गतिविधि से इनकार नहीं किया जा सकता है। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक खबर के अनुसार फेसबुक के कई कर्मचारी दफ्तर की बिल्डिंग के अंदर और कांफ्रेंस रूम में प्रवेश ही नहीं कर पा रहे थे। क्योंकि उनके डिजिटल बैज ने काम करना बंद कर दिया था। कम्पनी के सिक्यूरिटी इंजीनियर सर्वर रूम तक में नहीं घुस सके थे। क्योंकि दरवाजे लॉक हो गए थे। इससे लगता है कि फेसबुक के पूरे सिस्टम में कोई बहुत बड़ी गड़बड़ी हुई थी। इस मामले की पूरी जांच के बाद ही सच्चाई का पता लग सकेगा। यदि किसी हैकिंग की वजह से ऐसा हुआ है तो यह बहुत चिंताजनक बात है। देखना है कि अमेरिका के नियामक इस सम्बन्ध में क्या कदम उठाते हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story