×

FBI Raid Trump Home: डोनाल्ड ट्रंप के लग्जरी घर पर एफबीआई का छापा, अभूतपूर्व कार्रवाई

FBI Raid Trump Home: एफबीआई की छापेमारी डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित लग्जरी घर "मार-ए-लागो रिसॉर्ट" पर की गई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 9 Aug 2022 6:12 AM GMT
FBI raid on Donald Trump home
X

डोनाल्ड ट्रंप (photo: social media ) 

Click the Play button to listen to article

FBI Raid Trump Home: अमेरिका में एक सनसनीखेज और अभूतपूर्व घटनाक्रम में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के घर पर एफबीआई की छापेमारी हुई है। डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप है कि व्हाइट हाउस छोड़ते समय वह कई आधिकारिक दस्तावेज गैरकानूनी रूप से अपने साथ ले गए थे।

एफबीआई की छापेमारी डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित लग्जरी घर "मार-ए-लागो रिसॉर्ट" पर की गई है। ट्रंप का कहना है कि एफबीआई ने रिसॉर्ट में बिना नोटिस दिए छापा मारा और एक तिजोरी तोड़ी है। एक लंबे बयान में उन्होंने यह भी कहा कि "यह हमारे देश के लिए काला वक्त है क्योंकि डेमोक्रेट्स नहीं चाहते कि मैं 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव की तैयारी करूं, इसलिए ऐसा हो रहा है।"

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एफबीआई के कई एजेंट्स ने ट्रंप के घर को घेर लिया है और उनके घर की तलाशी ली जा रही है। एफबीआई के प्रवक्ता ने इस छापेमारी के बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है। बताया जाता है कि जिस समय एफबीआई एजेंटों ने छापा मारा, उस समय खुद ट्रंप वहां नहीं थे।

दरअसल, इस साल की शुरुआत से ही इन आरोपों की जांच चल रही है कि मार-ए-लागो रिसोर्ट में एक दर्जन से अधिक बक्सों में वर्गीकृत दस्तावेज रखे हुए हैं। यह मसला 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को उलटने के प्रयासों में एक अलग से चल रही ग्रैंड जूरी जांच के बीच आया है और ये ट्रम्प के लिए संभावित कानूनी संकट को बढ़ाने वाला है।

डोनाल्ड ट्रम्प का चार साल का कार्यकाल एफबीआई और कांग्रेस की जांच से घिरा रहा था। अब वही चिर परिचित घेराबंदी फिर से सामने आ गई है। ट्रम्प और उनके सहयोगियों का कहना है कि ये डेमोक्रेट्स संचालित चक्रव्यूह है जिसका मकसद उनको 2024 में एक और कार्यकाल जीतने से रोकना है।

हालांकि राष्ट्रपति जो बिडेन और व्हाइट हाउस ने कहा है कि उन्हें एफबीआई की छापेमारी का कोई पूर्व ज्ञान नहीं था। वर्तमान एफबीआई निदेशक, क्रिस्टोफर रे, को ट्रम्प द्वारा ही पांच साल पहले नियुक्त किया गया था और उन्होंने रिपब्लिकन के नेतृत्व वाले न्याय विभाग में एक उच्च पदस्थ अधिकारी के रूप में कार्य किया था।

ट्रम्प का बयान

एफबीआई की कार्रवाई के बाद जारी एक बयान में ट्रंप ने कहा कि, "यह हमारे राष्ट्र के लिए काला समय है, क्योंकि फ्लोरिडा के पाम बीच में मेरा खूबसूरत घर, मार-ए-लागो, वर्तमान में घेराबंदी और छापेमारी के बीच है और एफबीआई एजेंटों के एक बड़े समूह द्वारा इस पर कब्जा कर लिया गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। संबंधित सरकारी एजेंसियों के साथ काम करने और सहयोग करने के बाद, मेरे घर पर यह अघोषित छापा आवश्यक या उचित नहीं था।"

अभिलेखागार की शिकायत

न्याय विभाग के प्रवक्ता देना इवरसन ने छापेमारी पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। अभी यह नहीं पता है कि क्या अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने इसे व्यक्तिगत रूप से अधिकृत किया था।राष्ट्रीय अभिलेखागार और रिकॉर्ड प्रशासन ने कहा है कि न्याय विभाग वर्गीकृत जानकारी के संभावित गलत संचालन की जांच कर रहा है। उसने कहा कि उसने इस साल की शुरुआत में गोपनीय जानकारी वाले रिकॉर्ड के 15 बक्से प्राप्त किए थे। राष्ट्रीय अभिलेखागार ने कहा कि ट्रम्प को पद छोड़ने पर उस सामग्री को वापस कर देना चाहिए था, और इसने न्याय विभाग को जांच करने के लिए कहा था।

क्या है कानून

वर्गीकृत रिकॉर्ड और संवेदनशील सरकारी दस्तावेजों के संचालन को नियंत्रित करने वाले कई संघीय कानून हैं, जिनमें ऐसे कानून शामिल हैं जो ऐसी सामग्री को हटाने और इसे अनधिकृत स्थान पर रखने के लिए अपराध घोषित करते हैं। एक तलाशी वारंट हासिल करने के लिए संघीय अधिकारियों को पहले एक न्यायाधीश को संतुष्ट करना होता है कि उनके पास संभावित कारण हैं कि एक अपराध हुआ है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story