×

Female Vampire: जाग गई महिला पिशाच, महिला के गले में दरांती और पैर के अंगूठे पर लगा ताला

Female Vampire: सावधान जाग गई है महिला पिशाच। घबड़ाइये नहीं। असलियत में ऐसा कुछ होने नहीं जा रहा।

Vidushi Mishra
Published on: 6 Sep 2022 11:59 AM GMT
Female Vampire: जाग गई महिला पिशाच, महिला के गले में दरांती और पैर के अंगूठे पर लगा ताला
X
Click the Play button to listen to article

Female Vampire: सावधान जाग गई है महिला पिशाच। घबड़ाइये नहीं। असलियत में ऐसा कुछ होने नहीं जा रहा। हां महिला पिशाच के बारे में आपकी सोच पुख्ता जरूर हो सकती है क्योंकि यह धारणा एक हजार साल पहले भी थी आज भी है। इसी तरह के किसी हादसे की शिकार महिला की कब्र मिली है। खबर ये है कि पुरातत्वविदों ने 17वीं सदी के पोलिश कब्रिस्तान से एक 'महिला पिशाच' महिला वैम्पायर के कंकाल के अवशेष खोदे हैं।

द मिरर के अनुसार, महिला के गले में दरांती और पैर के अंगूठे पर ताला लगा था। उसके पास एक निकला हुआ दांत भी था, स्थितियों को देखते हुए शोधकर्ताओं का कहना है कि 17 वीं शताब्दी में लोगों को विश्वास हो सकता था कि वह एक पिशाच थी। इसलिए उसे इस तरह दफनाया गया है।

स्मिथसोनियन मैगज़ीन के अनुसार, पूर्वी यूरोप में पिशाच-विरोधी अनुष्ठान 11वीं शताब्दी में प्रचलन में आए थे, जब एक धारणा ने जोर पकड़ लिया था कि "कुछ लोग जो मर गए थे, वे खून चूसने वाले राक्षसों के रूप में कब्र से बाहर निकलेंगे।"

1600 के दशक में, पोलैंड और यूरोप के अन्य हिस्सों में पिशाचों के बारे में अंधविश्वास और किंवदंतियाँ इतनी व्यापक थीं कि लोगों को लगता था कि पिशाचों को अक्सर मार दिया जाता था। बहुतों को उनके गले पर दरांती के साथ दफनाया गया था - मृतकों को जागने से रोकने के लिए ये एक उपाय था।

इस विशेष महिला 'पिशाच' के अवशेष प्रोफेसर डेरियस पोलिंस्की और निकोलस कोपरनिकस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा पाए गए थे। पोलिंस्की ने डेली मेल को बताया, "मृतकों की वापसी से बचाव के तरीकों में सिर या पैर काटना, मृतक के चेहरे को जमीन पर काटने के लिए रखना, उन्हें जलाना और उन्हें पत्थर से मारना शामिल है।"

इस अवशेष में दरांती को सपाट नहीं रखा गया था, बल्कि गर्दन पर इस तरह रखा गया था कि यदि मृतक उठने की कोशिश करे तो सबसे अधिक संभावना है कि सिर कट जाए या घायल हो जाए। उन्होंने कहा कि महिला के पैर के अंगूठे में लगा ताला संभवत: दुनिया में प्रवेश बंद होने और लौटने की संभवना को खत्म करने का संकेत देता है।

पीएन में यह खोज सात साल बाद हुई है जब पांच अन्य कथित पिशाच लगभग 130 मील दूर ड्रॉस्को गांव में दबे हुए पाए गए थे। चार कंकाल उनके गले से दबाए हुए दरांती के साथ पाए गए, जबकि एक और के गले में एक पत्थर और कूल्हों पर एक दरांती रखा गया था।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story