×

Gaza War: गाज़ा में भीषण लड़ाई, राफा शहर से एक लाख से ज्यादा लोग भागे

Gaza War: जेरूसलम – गाजा के दक्षिणी शहर राफा में इजरायली सैनिकों और फिलिस्तीनी आतंकवादियों के बीच संघर्ष तेज हो गया है संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी के मुताबिक लगभग 1,10,000 लोग राफा शहर से भाग गए हैं

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 10 May 2024 2:48 PM GMT
Fierce fighting in Gaza, more than one lakh people fled from Rafah city
X

गाज़ा में भीषण लड़ाई, राफा शहर से एक लाख से ज्यादा लोग भागे: Photo- Social Media

Gaza War: जेरूसलम – गाजा के दक्षिणी शहर राफा में इजरायली सैनिकों और फिलिस्तीनी आतंकवादियों के बीच संघर्ष तेज हो गया है संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी के मुताबिक लगभग 1,10,000 लोग राफा शहर से भाग गए हैं, क्योंकि शहर के बाहरी इलाके में भारी लड़ाई के कारण मानवीय सहायता पहुंचाना दुष्कर हो गया है और भोजन तथा ईंधन की आपूर्ति गंभीर रूप से कम हो गई है। इजरायली हमले के बाद लगभग 13 लाख फिलिस्तीनियों ने राफा में शरण ली थी। ये पूरे गाजा की आधी से अधिक आबादी है।

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी के मुताबिक, विश्व खाद्य कार्यक्रम के पास दक्षिणी गाजा में बांटने के लिए भोजन खत्म हो चला है। ईंधन की कमी से पूरे गाजा में चिकित्सा सुविधाओं, जल सप्लाई और सीवेज सिस्टम बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं।

जरूरत पड़ी तो हम अपने नाखूनों से भी लड़ेंगे- नेतन्याहू

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने 8 मई को कहा था कि कुछ हथियार वापस लेने की अमेरिकी धमकी इजरायल को गाजा में अपना आक्रमण बढ़ाने से नहीं रोकेगी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इज़राइल से ऑपरेशन को आगे नहीं बढ़ाने का आग्रह किया है क्योंकि इससे फिलिस्तीनी इलाके में मानवीय तबाही बढ़ जाएगी। बिडेन ने कहा है कि वाशिंगटन राफा हमले के लिए आक्रामक हथियार उपलब्ध नहीं कराएगा। लेकिन नेतन्याहू ने कहा - अगर हमें अकेले खड़ा होना पड़ा तो हम अकेले खड़े रहेंगे, अगर हमें जरूरत पड़ी तो हम अपने नाखूनों से भी लड़ेंगे, लेकिन हमारे पास नाखूनों के अलावा भी बहुत कुछ है।

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू: Photo- Social Media

इस सप्ताह की शुरुआत में एक सीमित इजरायली ऑपरेशन ने मिस्र के साथ राफा की सीमा पार करने वाले गाजा क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था जिससे मानवीय अभियान संकट में पड़ गए हैं।स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, गाजा में युद्ध से मरने वालों की संख्या 34,500 से अधिक हो गई है, और कई शहरों में अपार्टमेंट, अस्पतालों, मस्जिदों और स्कूलों को भारी नुकसान हुआ है। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि उत्तरी गाजा पहले से ही "पूर्ण अकाल" की स्थिति में है।

वर्तमान युद्ध बीते साल 7 अक्टूबर को शुरू हुआ जब हमास ने दक्षिणी इज़राइल पर हमला किया, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे, और लगभग 250 अन्य का अपहरण कर लिया। इज़राइल का कहना है कि आतंकवादियों ने अभी भी लगभग 100 बंधकों और 30 से अधिक अन्य लोगों के अवशेष रखे हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story