×

FIFA World Cup 2022: फुटबॉल क्लब पीएसजी के साथ अनूठा संयोग, जुड़ने के बाद तीसरे दिग्गज ने साल भर में जीता विश्वकप

FIFA World Cup 2022: मेसी की टीम की जीत के बाद प्रसिद्ध फुटबॉल क्लब पेरिस सेंट जर्मन (पीएसजी) की भी खूब चर्चा हो रही है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 19 Dec 2022 5:39 AM GMT
FIFA World Cup
X

Lionel Messi (photo: social media )

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले के बाद पूरी दुनिया में प्रसिद्ध एक फुटबॉल क्लब भी चर्चाओं में आ गया है। फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में रविवार को अर्जेंटीना 36 साल बाद विश्व चैंपियन बनने में कामयाब रहा। इससे पहले अर्जेंटीना ने 1986 में विश्व कप जीता था। लियोनेल मेसी की इस टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर विश्व कप जीता। मेसी की टीम की जीत के बाद प्रसिद्ध फुटबॉल क्लब पेरिस सेंट जर्मन (पीएसजी) की भी खूब चर्चा हो रही है।

दरअसल इस फुटबॉल क्लब के साथ एक अनोखा संयोग जुड़ गया है। जिन दिग्गज खिलाड़ियों ने इस फुटबॉल क्लब के साथ करार करके खेलना शुरू किया, उसके साल भर बाद वे फीफा वर्ल्ड कप की प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने में कामयाब रहे। अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी तीसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जो ऐसा करने में कामयाब रहे हैं। मेसी पिछले साल इस क्लब के साथ जुड़े थे और इस साल अर्जेंटीना के लिए विश्व कप जीतने में कामयाब रहे।

2002 में जीती थी रोनाल्डिन्हो की टीम

यदि फुटबॉल क्लब पीएसजी का इतिहास देखा जाए तो इस क्लब के साथ फुटबॉल के कई प्रसिद्ध दिग्गज खिलाड़ी जुड़े रहे हैं। अब इस क्लब के साथ एक अनूठा संयोग भी सामने आया है। मेसी से पहले दो और दिग्गज फुटबॉलर इस क्लब के साथ जुड़ने के बाद साल भर में विश्व कप जीतने में कामयाब रहे हैं।

ब्राजील के चर्चित फुटबॉल स्टार रोनाल्डिन्हो 2001 में पीएसजी फुटबॉल क्लब के साथ करार किया था। 2002 के फीफा वर्ल्ड कप के दौरान ब्राजील के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया था। 2002 में रोनाल्डिन्हो की टीम विश्व कप जीतने में कामयाब हुई थी।

पिछली बार एमबाप्पे की टीम हुई विजयी

इस बार के विश्व कप में फ्रांस के स्टार फुटबॉल खिलाड़ी काइलियन एमबाप्पे काफी चर्चाओं में रहे और विश्व कप में आठ गोल करने के साथ उन्होंने गोल्डन बूट भी जीता है। फीफा विश्व कप के फाइनल मुकाबले में उन्होंने तीन गोल करके सनसनी फैला दी। यदि पेनाल्टी शूटआउट के गोल को भी जोड़ा जाए तो वे चार गोल करने में कामयाब रहे।

एमबाप्पे ने 2017 में पीएसजी के साथ करार किया था और अगले साल वे फ्रांस के लिए विश्व कप जीतने में कामयाब रहे थे। इस बार के विश्वकप में एमबाप्पे के खेल की खूब चर्चाएं हो रही हैं और फ्रांस की हार के बावजूद वे दुनियाभर के फुटबॉल प्रेमियों का दिल जीतने में कामयाब रहे हैं।

इस बारे मेसी का दिखा जलवा

अर्जेंटीना के फुटबॉल स्टार लियोनेल मेसी ने भी पिछले साल पीएसजी के साथ करार किया था। मेसी की टीम ने इस बार शानदार खेल दिखाते हुए फीफा वर्ल्ड कप जीतने में कामयाबी हासिल की है। 35 वर्षीय मेसी का यह आखिरी विश्वकप था। इस विश्व कप के दौरान उन्होंने 7 गोल करने में कामयाबी हासिल की। मेसी इस बार 2014 के बाद दूसरी बार फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेल रहे थे। मेसी के शानदार खेल की बदौलत अर्जेंटीना तीसरी बार विश्व कप जीतने में कामयाब रहा है। इससे पूर्व टीम ने 1986 और 1978 में भी यह खिताब जीता था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story