×

Population In Finland: आबादी की कमी से जूझ रहा ये देश, तुरंत चाहिए कामगार

Population In Finland: 55 लाख की आबादी वाला फिनलैंड जनसंख्या की कमी से परेशान है। फिनलैंड में प्रजनन दर प्रति महिला 1.4 बच्चे है जो यूरोपीय संघ में सबसे कम दरों में से एक है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 27 Dec 2022 12:04 PM GMT
Population In Finland
X

Population In Finland। (Social Media)

Population In Finland: 55 लाख की आबादी वाला फिनलैंड जनसंख्या की कमी से परेशान है। फिनलैंड 2030 तक विदेशी श्रमिकों की संख्या को दोगुना करने के उद्देश्य से प्रवासियों को लुभाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। फिनलैंड में प्रजनन दर प्रति महिला 1.4 बच्चे है जो यूरोपीय संघ में सबसे कम दरों में से एक है। सोशल मीडिया पर फिनलैंड द्वारा जारी एक प्रचार वीडियो में फिनिश राजधानी हेलसिंकी को अत्याधुनिक व्यवसाय, एक सहयोगी कार्य संस्कृति, परिवहन में कम समय और तनाव मुक्त जिंदगी की पेशकश के रूप में बताया गया।

फिनलैंड प्रवासियों को आकर्षित करने के लिए चलाता 90 डे फिन नामक प्रोग्राम

फिनलैंड प्रवासियों को आकर्षित करने के लिए "90 डे फिन" नामक प्रोग्राम चलाता है जिसके तहत प्रवासी 90 दिनों के लिए फिनिश लोगों के घर में रह कर वहां की जिंदगी का अनुभव कर सकते हैं। वे गहन नेटवर्किंग और व्यक्तिगत प्रोजेक्ट फॉलो-अप में भाग लेते हैं, जंगल में जामुन की कटाई या स्थानीय व्यंजनों की खोज जैसे सांस्कृतिक भ्रमण भी करते हैं।

2021 और 2022 के पहले दो 90 दिवसीय फिन समूहों में, कार्यक्रम की देखरेख करने वाले हेलसिंकी पार्टनर्स का अनुमान है कि आधे प्रतिभागी फिनलैंड में स्थायी रूप से बस गए हैं। 2023 संस्करण के लिए भर्ती अभियान आने वाले हफ्तों में शुरू होगा।

जनसंख्या संकट

फ़िनलैंड की जनसंख्या 2034 तक घटने की राह पर है। देश में लगातार चार वर्षों से प्रति वर्ष 50,000 से कम जन्म हुए हैं। स्टैटिस्का फ़िनलैंड की एक रिपोर्ट के अनुसार, "पूर्वानुमान बताता है कि समग्र जीवन में अनुमानित वृद्धि के बावजूद प्रत्याशा, कामकाजी उम्र की आबादी (15 से 64 वर्ष की आयु) - जो फ़िलहाल फ़िनलैंड की कुल आबादी का 62 प्रतिशत है - 2040 तक घटकर 60 प्रतिशत और 2060 तक 57 प्रतिशत हो जाएगी।

2030 तक, फिनिश सरकार आगमन की संख्या को दोगुना करने के लक्ष्य के साथ, 50,000 लोगों को आकर्षित करने का इरादा रखती है। 2030 के बाद, लक्ष्य प्रति वर्ष 10,000 अतिरिक्त लोगों तक बढ़ सकता है।अर्थव्यवस्था और श्रम मंत्रालय के प्रवासन विभाग के अनुसार, फ़िनलैंड अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या को तीन गुना करना चाहता है। विभाग के अनुसार, जनसंख्या वृद्धि विशेष रूप से आप्रवासन पर आधारित है। अपनी अर्थव्यवस्था को बनाए रखने और अपने सामाजिक मॉडल को बनाए रखने के लिए विदेशी प्रतिभाओं को आकर्षित करने की आवश्यकता है।

व्यापारिक पक्ष पर हेलसिंकी चैंबर ऑफ कॉमर्स के निदेशक पिया पकारिनेन का कहना है कि हेलसिंकी क्षेत्र में, 71 फीसदी कंपनियों ने जनशक्ति की कमी की सूचना दी है और उनका मानना है कि यह और भी बदतर हो जाएगा।उन्हें सभी स्तरों पर पेशेवरों को खोजने में कठिनाई होती है। प्रौद्योगिकी, वाणिज्य, प्रशासन, सूचना और प्रौद्योगिकी, डेटा के क्षेत्रों में हमारी प्रमुख जरूरतें हैं। सार्वजनिक क्षेत्र में, किंडरगार्टन कर्मचारियों और नर्सों की तत्काल आवश्यकता है। उद्योग, निर्माण, कृषि और मैनुअल ट्रेड भी मांग में हैं।

त्वरित औपचारिकताएं

इस सब को ध्यान में रखते हुए, फिनलैंड सरकार ने त्वरित अप्रवास प्रक्रियाओं को लागू किया है। जून 2022 से, उद्यमी और अत्यधिक योग्य व्यक्ति 14 दिनों में निवास की अनुमति प्राप्त करने में सक्षम हो गए हैं। मार्च 2023 तक, फ़िनलैंड आवेदकों को संसाधित करने के लिए अधिकतम एक महीने का लक्ष्य बना रहा है।

व्यक्तियों और परिवारों के लिए समान रूप से आप्रवासियों के आवेदनों के निपटान को आसान बनाने के लिए एक सिस्टम बनाया गया है, जिसे इंटरनेशनल हाउस हेलसिंकी कहा जाता है। यहां, सभी औपचारिकताएं एक ही स्थान पर की जाती हैं: निवास परमिट, व्यक्तिगत पहचान संख्या, सामाजिक सुरक्षा कवरेज, नौकरी चाहने वाले के रूप में पंजीकरण सब कुछ एक ही छत के नीचे लाया गया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story