×

Fire In California: कैलिफोर्निया में Dixie Fire का कहर जारी, इतिहास में पहली सबसे भयावह आग

अमेरिकी प्रांत के कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग की वजह से अब तक 65,474 एकड़ की जमीन खाक हो चुकी है। आग ने पिछले 48 घंटों में 10 गुना तेजी से अपना कहर बरपाया है। ये आग लगातार तेजी से फैलती जा रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 21 Aug 2021 3:15 PM GMT (Updated on: 21 Aug 2021 3:17 PM GMT)
Dixie Fire in California
X

कैलिफोर्निया में Dixie Fire का कहर: फोटो- सोशल मीडिया 

Fire In California: अमेरिकी प्रांत के कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग की वजह से अब तक 65,474 एकड़ की जमीन खाक हो चुकी है। आग ने पिछले 48 घंटों में 10 गुना तेजी से अपना कहर बरपाया है। ये आग लगातार तेजी से फैलती जा रही है। बता दें कि 14 अगस्त को शुरु हुई ये आग बहुत तेजी से बड़े इलाके को जला चुकी है। बताया जा रहा है कि तेज हवा चलने के कारण ये आग अन्य इलाकों में भी फैल सकती है।

इस आग की वजह से एल-डोराडो काउंटी से 25 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। आग को काबू करने के लिए 653 अग्निशमन कर्मी लगाए गए हैं। लेकिन अभी तक इस भयावह आग पर एक फीसदी भी नियंत्रण नहीं हो पाया है। गुरुवार तक कैलिफोर्निया के डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट एंड फायर प्रोटेक्शन ने बताया कि इस आग की वजह से 86 ढांचे पूरी तरह से खाक हो चुके हैं।

इतिहास में दूसरी सबसे भयावह आग डिक्सी फायर

इस भयानक आग से करीब 7000 इमारतों को जलने का खतरा है। इस बीच, कैलिफोर्निया के इतिहास में दूसरी सबसे भयावह आग डिक्सी फायर (Dixie Fire) ने अब तक 60 हजार एकड़ जमीन को सिर्फ दो दिनों में जलाकर खाक कर दिया था।

15 किलोमीटर के इलाके को खाली कराया गया: फोटो- सोशल मीडिया

15 किलोमीटर के इलाके को खाली कराया गया

डिक्सी और कैल्डोर फायर की वजह से सुसैनविले कस्बे के आसपास 15 किलोमीटर के इलाके को खाली करा दिया गया है। 15 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। डिक्सी फायर ने अब तक 6.78 लाख एकड़ (2745 वर्ग किलोमीटर) जमीन और जंगल को जला दिया है।

दिल्ली के क्षेत्रफल का दोगुना इलाका खाक हो चुका है

इस आग के कारण दिल्ली के क्षेत्रफल का दोगुना इलाका खाक हो चुका है। अब तक 35 फीसदी ही काबू पाया जा सका है। जितने हिस्से पर काबू पाया गया है उतने में तीन मैनहैटन शहर खड़े हो जाए। भारत में इतना बड़ा कोई राज्य या शहर नहीं है। डिक्सी फायर (Dixie Fire) ने 1200 इमारतों को खाक कर दिया, जिसमें 645 घर थे। इसके अलावा अब बी 16,085 लोगों के घरों के जलने का खतरा अब भी बरकरार है। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक आग बुझाने के प्रयास में स्थानी लोग और अग्निशमन कर्मी भी घायल हुए हैं।

इस आग ने सियेरा नेवादा रेंज के पहाड़ के एक हिस्से को पूरा जला दिया

डिक्सी फायर (Dixie Fire) देश का पहली ऐसी जंगल की आग थी जिसने सियेरा नेवादा के रेंज को जलाकर खाक कर दिया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब इस आग ने सियेरा नेवादा रेंज के पहाड़ के एक हिस्से को पूरा जला दिया। यहां तक कि इसका असर घाटी के निचले इलाकों तक देखने को मिला है। कैल्डोर फायर (Caldor Fire) की वजह से इंटरस्टेट हाइवे का 74 किलोमीटर लंबा इलाका बंद कर दिया गया है।


हवा की गति ने आग को और भड़का दिया है: फोटो- सोशल मीडिया

हवा की गति ने आग को और भड़का दिया है

हवा की गति करीब 65 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इस इंटरस्टेट के दूसरी तरफ आग न फैले इसके प्रयास युद्धस्तर पर किए जा रहे हैं। कैलिफोर्निया के उत्तरी इलाके में 15 लाख एकड़ का हिस्सा जला हुआ है। सबसे ज्यादा दिक्कत ये है कि घास, झाड़ियां और जंगल सूखे हैं, उनमें तेज चलती हवा की वजह से आग लग रही है।

बारिश ही अब इस इलाके को आग से बचा सकती है

मौसम विभाग ने बताया है कि अगले हफ्ते की शुरुआत में हल्की बारिश होने की संभावना है। क्योंकि कैलिफोर्निया के ऊपर तूफान के आसार बनते दिख रहे हैं। दर्जनों और जगहों पर भी आग लगी लेकिन वो बुझ गई या बुझा दी गई। मौसम विज्ञानियों का मानना है कि इस समय कैलिफोर्निया राज्य पर तेज बारिश की जरूरत है। अगर बढ़िया बारिश हो गई तो ये आग बुझ जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story