US Election: Donald Trump की रैली में फायरिंग, चेहरे पर दिखा खून, शूटर समेत दो की मौत, हमले की जांच शुरू

Firing on Donald Trump: इस फायरिंग में एक शख्स की मौत हो गई जबकि फायरिंग करने वाले शूटर को भी मार गिराया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस घटना की निंदा की है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 14 July 2024 2:14 AM GMT (Updated on: 14 July 2024 5:21 AM GMT)
X

Firing on Donald Trump (Pic: Social Media)

Firing on Donald Trump: अमेरिका में राष्ट्रपति पद की दौड़ में आगे माने जा रहे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रैली में गोलियां चली हैं। ट्रंप पेन्सिलवेनिया में रैली कर रहे थे और इसी दौरान एक शूटर ने फायरिंग शुरू कर दी। एक गोली ट्रंप के दाहिने कान को छूते हुए निकली और उनके कान से खून बहने लगा। इस घटना से जुड़े वीडियो में ट्रंप के चेहरे पर भी खून के निशान दिखे। हालांकि अमेरिकी सीक्रेट सेवा के प्रवक्ता एंथनी गुग्लिलमी ने कहा कि ट्रंप पूरी तरह सुरक्षित हैं। घटना के बाद अमेरिकी सीक्रेट सेवा के एजेंट ट्रंप को मंच से उतार कर तुरंत बाहर ले गए। मंच से जाते हुए ट्रंप ने मुट्‌ठी भींचकर हवा में लहराई।

ट्रंप की रैली के दौरान हुई इस फायरिंग में एक शख्स की मौत हो गई जबकि फायरिंग करने वाले शूटर को भी मार गिराया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस घटना की निंदा की है। उन्होंने कहा कि अमेरिका में इस प्रकार की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। अमेरिकी एजेंसियों ने फायरिंग की इस घटना की जांच शुरू कर दी है।

अमेरिकी सीक्रेट सेवा ने की त्वरित कार्रवाई

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रैली में हुई फायरिंग की इस घटना से अमेरिका में हड़कंप मचा हुआ है। गोलीबारी के इस घटना में ट्रंप घायल होने की भी खबर है। इस घटना से जुड़े वीडियो में दिखा कि गोली चलने की आवाज आने के बाद ट्रंप अपने दाहिने हाथ से अपना दाहिना कान पकड़ लेते हैं। इसके बाद वे पोडियम के पीछे घुटनों के बल बैठ गए। फायरिंग की इस घटना के बाद अमेरिकी सीक्रेट सेवा के झुंड ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति को पूरी तरह कवर कर लिया। वीडियो में ट्रंप के कान से खून बहता हुआ दिखा। उनके चेहरे पर भी खून के निशान दिखे। हालांकि ट्रंप के बारे में मिली जानकारी के मुताबिक वे पूरी तरह सुरक्षित है और उनके जीवन को कोई खतरा नहीं है।


फायरिंग की घटना की जांच शुरू

अमेरिकी सीक्रेट सेवा के प्रवक्ता एंथनी गुग्लिलमी ने कहा कि ट्रंप को कोई खतरा नहीं है और वे पूरी तरह सुरक्षित हैं। अमेरिकी सीक्रेट सेवा के अधिकारी ने कहा कि हमने सुरक्षात्मक सुरक्षा उपाय लागू किए हैं। अधिकारी ने बताया कि ट्रंप की रैली में हुई इस फायरिंग की घटना की गहराई से जांच पड़ताल शुरू कर दी गई है। अधिकारी ने कहा कि जल्द ही इस घटना से जुड़ी विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इस घटना में रैली में मौजूद एक शख्स के मारे जाने की खबर है जबकि फायरिंग करने वाला आरोपी को भी मार गिराया गया है। घटना के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने त्वरित कार्रवाई करने वाले अधिकारियों और सुरक्षाकर्मियों का आभार जताया है। ट्रंप के प्रवक्ता स्टीवन चेउंग ने बताया कि ट्रंप फिलहाल ठीक है और स्थानीय चिकित्सा केंद्र पर उनकी जांच की जा रही है। इस संबंध में अधिक जानकारी बाद में दी जाएगी।


ट्रंप पर हमले की चौतरफा निंदा

ट्रंप की रैली में हुई फायरिंग की इस घटना की चौतरफा निंदा की जा रही है। अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में ट्रंप की दावेदारी काफी मजबूत मानी जा रही है और फायरिंग की इस घटना से हड़कंप मचा हुआ है। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने ट्रंप पर हमले की इस घटना की कड़ी निंदा की है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और कमला हैरिस ने भी घटना की निंदा करते हुए कहा कि इस तरह की हिंसा को स्वीकार नहीं किया जा सकता। ओबामा ने ट्रंप के जल्द ही पूरी तरह स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने कहा कि यह काफी राहत देने वाली बात है कि ट्रंप को कोई गंभीर चोट नहीं आई है।


अमेरिकी राष्ट्रपति ने ली घटना की जानकारी

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि उन्होंने हमले की इस घटना के संबंध में जानकारी ली है। उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकर काफी खुशी हुई है कि ट्रंप पूरी तरह सुरक्षित हैं और उनका स्वास्थ्य अच्छा है। उन्होंने कहा कि मैं उनके और रैली में मौजूद सभी लोगों के लिए प्रार्थना कर रहा हूं। उन्होंने घटना के बाद त्वरित कार्रवाई करने और ट्रंप को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए अमेरिकी सीक्रेट सेवा के अधिकारियों के प्रति भी आभार जताया।

पीएम मोदी ने व्यक्त की चिंता

ट्रंप पर हुए हमले को लेकर पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर चिंता व्यक्त की है। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि, मेरे मित्र, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले से बेहद चिंतित हूं। घटना की कड़ी निंदा करता हूं। राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं मृतकों के परिवार, घायलों और अमेरिकी लोगों के साथ हैं।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story