Attack on Trumph: ट्रंप के हमलावर की हुई पहचान, 20 साल के शूटर की फोटो जारी, स्टेज के पास से ही बरसाईं गोलियां

Attack on Trumph: अमेरिकी जांच एजेंसियां यह पता करने की कोशिश कर रही हैं कि इस युवक की ओर से किए गए हमले का आखिरकार मकसद क्या था। यह हमला ट्रंप के लिए जानलेवा साबित हो सकता था।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 14 July 2024 6:13 AM GMT (Updated on: 14 July 2024 6:22 AM GMT)
Donald Trump Rally Shooting
X

डोनाल्ड ट्रंप पर गोलीबारी करने वाले की थॉमस मैथ्यू क्रुक्स हुई पहचान (Pic: Social Media)

Attack on Trumph: अमेरिका के पेंसिलवेनिया में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाले शूटर की पहचान हो गई है। अमेरिकी जांच एजेंसियों के मुताबिक 20 साल के ही शूटर की पहचान बेथेल पार्क पेंसिलवेनिया के रहने वाले थॉमस मैथ्यू क्रुक्स के रूप में हुई है। फायरिंग की घटना के बाद इस शूटर को एक स्नाइपर ने मार गिराया था। इस शूटर ने बटलर ग्राउंड में ट्रंप के संबोधन वाले स्टेज से 130 कदम की दूरी से ट्रंप पर फायरिंग की थी।

हालांकि ट्रंप पर हमले के मकसद का अभी तक खुलासा नहीं हो सका है। अमेरिकी जांच एजेंसियां यह पता करने की कोशिश कर रही हैं कि इस युवक की ओर से किए गए हमले का आखिरकार मकसद क्या था। यह हमला ट्रंप के लिए जानलेवा साबित हो सकता था। हालांकि इस हमले में वे बाल-बाल बच गए हैं। जांच के दौरान हमले वाली जगह से एआर-स्टाइल राइफल भी बरामद की गई है।


हमले का मकसद जानने की कोशिश

न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक हमलावर के बारे में पता चला है कि वह बेथेल पार्क का रहने वाला था। जांच एजेंसियों के मुताबिक मैथ्यू स्टेज के पास ही निर्माणाधीन प्लांट की छत पर था और यही से उसने डोनाल्ड ट्रंप को निशाना बनाने की कोशिश की। वैसे ट्रंप इस हमले में काफी सौभाग्यशाली रहे क्योंकि गोली उनके कान को छूते हुए निकल गई। हमले के तुरंत बाद अमेरिकी सीक्रेट सेवा के एजेंट ट्रंप को घटनास्थल से सुरक्षित बाहर लेते गए।

अभी तक इसका खुलासा नहीं हो सका है कि 20 साल के इस युवक ने आखिरकार ट्रंप को क्यों निशाना बनाया। अमेरिकी जांच एजेंसियां यह पता करने की भी कोशिश कर रहे हैं कि इस युवक का क्या इतिहास रहा है और उसके किन लोगों से संबंध रहे हैं। युवक की ओर से गोलीबारी करने के तुरंत बाद सीक्रेट सर्विस के स्नाइपर ने उसे गोली मार दी। घटना में एक व्यक्ति के मारे जाने और दूसरे के घायल होने के मामले का भी हमलावर से कनेक्शन निकाला जा रहा है।

इस हथियार से किया गया ट्रंप पर हमला

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति पर हुए इस हमले के बाद घटनास्थल से एक एआर-15 सेमी ऑटोमेटिक राइफल बरामद की गई है। माना जा रहा है कि इसी हथियार का इस्तेमाल डोनाल्ड ट्रंप और उनकी रैली को निशाना बनाने के लिए किया गया है। डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में इस रैली का आयोजन बटलर फॉर्म शो के ग्राउंड में किया गया था। यह इतना ओपन स्पेस था कि शूटर को ट्रंप को निशाना बनाने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हुई।

उसने हमले के लिए जिस स्थान को चुना था, वह वहां से बिना किसी बाधा के पूर्व राष्ट्रपति को देख पाने में सक्षम था और इसी कारण वह ट्रंप पर जानलेवा हमला करने में कामयाब रहा। जिस इमारत में हमलावर का शव बरामद हुआ है,वह एजीआर इंटरनेशनल कंपनी की है।

ट्रंप ने कहा-जारी रहेगा चुनाव अभियान

हमले में बाल-बाल बचने वाले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि इस घटना के बाद भी वे पीछे हटने वाले नहीं हैं और उनका चुनाव अभियान जारी रहेगा। अपने समर्थकों को दिए गए संदेश में ट्रंप ने कहा कि चाहे कुछ भी हो जाए मगर अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए उनका अभियान रुकने वाला नहीं है।

उन्होंने कहा कि मैं इस तरह के हमलों से डरने वाला नहीं हूं और सरेंडर नहीं करूंगा। डोनाल्ड ट्रंप को इस बार भी राष्ट्रपति पद की रेस में मजबूत दावेदार माना जा रहा है। पिछले दिनों डिबेट के दौरान वे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पर भारी पड़े थे।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story