×

फ्लोरिडा में भरभराकर गिरी 12 मंजिला इमारत, अब तक 5 की मौत, 156 लापता

Florida Building Collapse: फ्लोरिडा में 12 मंजिला इमारत ढहने से अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 156 लापता हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 27 Jun 2021 3:34 AM GMT
फ्लोरिडा में भरभराकर गिरी 12 मंजिला इमारत, अब तक 5 की मौत, 156 लापता
X

फ्लोरिडा में ढही इमारत (फोटो साभार- ट्विटर)

Florida Building Collapse: अमेरिका के फ्लोरिडा शहर (Florida) में एक 12 मंजिल इमारत ढहने (Building Collapse) से अब तक करीब 5 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 100 से ज्यादा लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है। कई जगह मलबे में दबे लोगों की चीखें भी सुनी गई हैं। फिलहाल मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue Operation) जारी है। मलबे से अब तक बचाव दल ने 100 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। वहीं, इस हादसे की जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं।

आपको बता दें कि अमेरिका में फ्लोरिडा प्रांत के मियामी क्षेत्र (Miami) के सर्फसाइड शहर में समुद्र के पास 1980 के दशक में बनी 12 मंजिला बिल्डिंग 'शैम्प्लेन टावर्स' अचानक भरभराकर धराशायी हो गई। ये हादसा दो दिन पहले हुआ था, जिसमें अब तक करीब 5 लोगों की मौत हो गई है। हादसे के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन ऑपरेशन युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। बचाव दल ने कई लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है, लेकिन अभी भी 156 लोगों का कोई सुराग नहीं मिल पाया है।

बताया जा रहा है कि बिल्डिंग के गिरने के बाद मलबे के भीतर आग फैल गई है, जिस वजह से बचाव दल को रेस्क्यू में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मियामी-डाडे की मेयर (Miami-Dade Mayor Daniella Levine Cava) ने कहा कि आग की लपटें बहुत तेज हैं और दमकलकर्मियों को इसके स्रोत का पता नहीं चल पा रहा है।

फोटो साभार- ट्विटर

हादसे की जांच के दिए गए आदेश

फिलहाल बिल्डिंग के धराशायी होने की वजह का पता नहीं चल सका है। इस बीच हादसे की जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं। सर्फसाइड के मेयर चार्ल्स बर्केट ने कहा है कि स्ट्रक्चरल इंजीनियरों की एक टीम इमारत के गिरने की वजहों की जांच करेगी। उन्होंने जानकारी दी कि इस इमारत की छत का काम चल रहा था। हालांकि इस वजह से इमारत ढहने की बात से उन्होंने इनकार किया है। 12 मंजिला इस इमारत में 130 से अधिक यूनिट्स हैं।

फ्लोरिडा में आपातकाल की घोषणा

बताया जा रहा है कि मलबे से रेस्क्यू किए गए लोगों को काफी गंभीर चोटें आई हैं। जिन्हें इलाज के लिए स्थानीय अस्पतालों में भेजा गया है। वहीं इस हादसे की गंभीरता को देखते हुए फ्लोरिडा सरकार की ओर से पीड़ित परिवारों को आर्थिक मदद देने का एलान किया गया है। साथ ही इलाके में आपातकालीन की घोषणा की गई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story