×

विनाशकारी इरमा तूफान ने फ्लोरिडा तट को किया पार, पहुंचा मार्को द्वीप

Gagan D Mishra
Published on: 11 Sep 2017 11:41 AM GMT
विनाशकारी इरमा तूफान ने फ्लोरिडा तट को किया पार, पहुंचा मार्को द्वीप
X

मियामी: इरमा तूफान के कारण चल रहीं शक्तिशाली हवाओं से फ्लोरिडा पस्त है, जबकि खतरनाक तूफानी लहरों ने अमेरिकी राज्यभर में भारी बाढ़ की आशंकाओं को बढ़ा दिया है। 'द वाशिंगटन पोस्ट' की रिपोर्ट के अनुसार, विनाशकारी तूफान के कारण 56 लाख लोग अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थान पर चले गए हैं। इरमा रविवार को फ्लोरिडा के दो स्थानों पर पहुंचा था।

इरमा ने सुबह 9.10 बजे फ्लोरिडा के तटों पर दस्तक दी। यहां 130 मील प्रति घंटे की रफ्तार से लगातार तीव्र हवाएं चलने के मद्देनजर चौथी श्रेणी की चेतावनी जारी की गई थी।

फ्लोरिडा के तटों के बाद इरमा ने मार्को द्वीप के पास दस्तक दी। इसके बाद शाम करीब पांच बजे तूफान फोर्ट म्येर पहुंचा और उत्तर में निचले इलाकों की ओर मुड़ गया।

'द वाशिंगटन पोस्ट' की रिपोर्ट के अनुसार, फ्लोरिडा के अधिकारियों ने रविवार रात बताया कि उन्होंने फ्लोरिडा की 67 काउंटी में 64 में आश्रय केंद्रों को खोला गया है। राज्यभर के 573 आश्रय केंद्रों में 1,55,000 लोगों ने शरण ले रखी है।

तूफान का प्रभाव व्यापक रहा है। यहां तक कि उन इलाकों में भी इरमा के कारण बाढ़ और बिजली लाइनों के टूटने की स्थिति है, जहां इरमा का प्रत्यक्ष प्रभाव नहीं रहा।

नेशनल हरिकेन सेंटर ने कहा, "फ्लोरिडा के दक्षिण-पश्चिमी तट पर विनाशकारी तूफानी बाढ़ का खतरा सबसे ज्यादा है, जहां जमीन से ऊपर 10 से 15 फुट ऊंची लहरों के उठने की आशंका है।"

केंद्र ने कहा, "यह जीवन के लिए खतरे वाली स्थिति है।"

--आईएएनएस

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story