×

Florona Disease Israel: इजराइल में मिला फ्लोरोना का पहला रोगी, कोविड 19 और इन्फ्लूएंजा का मिश्रित संक्रमण है फ्लोरोना

Florona Disease Israel: इजराइल की एक समाचार पत्रिका ने फ्लोरोना के ओहल मामले की जानकारी साझा करते हुए कि इसी सप्ताह राबिन मेडिकल सेंटर में आई एक गर्भवती महिला महिला में कोविड 19 और इन्फ्लुएंजा के मिश्रण से निर्मित दोहरा संक्रमण 'फ्लोरोना' से संक्रमित पाई गई है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Divyanshu Rao
Published on: 31 Dec 2021 3:47 PM GMT
Florona Disease Israel
X

"फ्लोरोना" संक्रमण बीमारी की जांच करते चिकित्सक 

Florona Disease Israel: इज़राइल ने "फ्लोरोना" संक्रमण बीमारी के अंतर्गत दुनिया का पहला संक्रमित मामला दर्ज किया है। फ्लोरोना आगे चलकर बेहद खतरनाक हो सकता है क्योंकि शुरुआती प्राप्त जानकारी के अनुसार ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना और इन्फ्लूएंजा वायरस (influenza virus) के मिश्रण से निर्मित दोहरा संक्रमण ही फ्लोरोना है।

इजराइल की एक समाचार पत्रिका ने फ्लोरोना के ओहल मामले की जानकारी साझा करते हुए कि इसी सप्ताह राबिन मेडिकल सेंटर में आई एक गर्भवती महिला महिला में कोविड 19 और इन्फ्लुएंजा के मिश्रण से निर्मित दोहरा संक्रमण 'फ्लोरोना' से संक्रमित पाई गई है।

हालांकि मामले कि निगरानी कर रहे स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य कर्मी अभी भी मामले का अध्ययन कर रहे हैं तथा अभी तक यह निर्धारित नहीं हो सका है कि कोरोना और इन्फ्लुएंजा के संयोजन से निर्मित यह बीमारी फ्लोरोना किस हद तक घातक हो सकती है।

इस बीच इज़राइल स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक नचमन ऐश ने गुरुवार देर रात एक संवाददाता सम्मेलन में कोविड 19 की चपेट में आने वाले लोगों के लिए एक चौथी वैक्सीन खुराक को मंजूरी दे दी, जिसके साथ ही इजराइल ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। इजराइल इस समय पूर्ण रूप से ओमिक्रोन संक्रमण को काबू करने की कोशिश में लगा हुआ है तथा इसके मद्देनजर तमाम कठोर कदम भी उठाए जा रहे हैं।


स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक का इस विषय में कहना है कि-"यह शुरुआती निर्णय किए गए प्रारंभिक शोध पर आधारित हैं तथा देश में सही रूप से स्थिति के आंकलन के पश्चात स्वास्थ्य अधिकारी कोविड 19 वैक्सीन की चौथी खुराक को अधिक जनता तक विस्तारित करने पर विचार करेंगे।"

इजराइल में फ्लोरोना संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि के साथ ही अब यह संक्रमण आगे भी फैल सकता है। हालांकि अभी अभी इसके घातक होने और विस्तारित करने के रूप के विषय में कोई खास जानकारी सामने नहीं आई है, फिलहाल शोधकर्ता इस संक्रमण पर शोध को अंजाम दे रहे हैं तथा जल्द ही परिणाम हमारे सामने होंगे।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story