×

CUET Exam News: विदेशी, एनआरआई भी दे सकेंगे सीयूईटी परीक्षा

CUET Exam News: विदेशी नागरिक, अनिवासी भारतीय (एनआरआई), और ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) छात्र भी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी-यूजी) 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 25 Feb 2023 8:11 AM GMT
CUET Exam News
X

CUET Exam News (Photo: Social Media)

CUET Exam News: विदेशी नागरिक, अनिवासी भारतीय (एनआरआई), और ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) छात्र भी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी-यूजी) 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष प्रो. एम जगदीश कुमार ने कहा है कि "विदेशी उम्मीदवार, एनआरआई, ओसीआई उम्मीदवार भी सीयूईटी (यूजी) - 2023 के लिए आवेदन कर सकते है और वे भारत के बाहर के 24 शहरों में से किसी में भी परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं।" उन्होंने कहा कि ऑनलाइन आवेदन पत्र में, उम्मीदवारों को भारतीय, ओसीआई, एनआरआई या विदेशी श्रेणियों में से ड्रॉपडाउन में राष्ट्रीयता का चयन करने की आवश्यकता है।

ऑनलाइन आवेदन शुरू

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने 9 फरवरी की सार्वजनिक सूचना के अनुसार सीयूईटी-यूजी 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रो जगदीश कुमार ने कहा है कि यूजी और पीजी कार्यक्रमों में विदेशी नागरिकों के लिए 25 प्रतिशत अतिरिक्त सीटें हैं। पीएचडी के लिए, प्रत्येक संकाय सदस्य यूजीसी द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक दो अतिरिक्त छात्रों को ले सकता है। यूजीसी ने 30 सितंबर, 2022 को भारत में उच्च शिक्षण संस्थानों में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के प्रवेश और अधिसंख्य सीटों के लिए दिशानिर्देश के माध्यम से सभी विश्वविद्यालयों को सूचित किया है कि उच्च शिक्षा संस्थान अंतर्राष्ट्रीय प्रवेश के लिए छात्र एक पारदर्शी प्रवेश प्रक्रिया अपना सकते हैं।

अलग-अलग नीतियां

विदेशी उम्मीदवारों, एनआरआई और ओसीआई उम्मीदवारों के प्रवेश के संबंध में विश्वविद्यालय और अन्य संस्थानों की अलग-अलग नीतियां हो सकती हैं। प्रो कुमार ने कहा कि इन उम्मीदवारों को कोटा, श्रेणी, छूट, आरक्षण, योग्यता, विषय संयोजन के बारे में संबंधित विश्वविद्यालय या संस्थान की नीतियों की जांच कर लेनी चाहिए।

दूसरा आयोजन

परीक्षा का दूसरा संस्करण केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के तहत केंद्रीय विश्वविद्यालयों और मंत्रालय और यूजीसी के तहत वाले विश्वविद्यालयों, संस्थानों, संगठनों और स्वायत्त कॉलेजों में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जा रहा है। पिछले साल सीयूईटी यूजी 13 विदेशी केंद्रों में आयोजित की गई थी। इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने विदेशी केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 24 कर दी है।

इस साल 547 शहर

भारत के 547 शहरों में राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। विदेशी केंद्रों में ऑस्ट्रेलिया, यूएसए, यूएई, रूस, कनाडा, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, वियतनाम, नाइजीरिया, हांगकांग और ब्राजील देश शामिल हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story