×

भारत-अमेरिका के विदेश मंत्रियों में बातचीत, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

गुरुवार को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने फोन पर बात की। इस बातचीत में चीन के साथ जारी विवाद और कोरोना के संक्रमण को लेकर  दोनों विदेश मंत्रियों ने चर्चा की और दोनों नेताओं ने फोन पर आपसी सहयोग को और बढ़ाने पर जोर दिया है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 7 Aug 2020 5:12 AM GMT
भारत-अमेरिका के विदेश मंत्रियों में बातचीत, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा
X
भारत और अमेरिका के विदेश मंत्रियों की फोन पर बात

नई दिल्ली : गुरुवार को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने फोन पर बात की। इस बातचीत में चीन के साथ जारी विवाद और कोरोना के संक्रमण को लेकर दोनों विदेश मंत्रियों ने चर्चा की और दोनों नेताओं ने फोन पर आपसी सहयोग को और बढ़ाने पर जोर दिया है।

यह पढ़ें...वैक्सीन पर झटका! WHO ने दिया बड़ा निर्देश, अमेरिका-ब्रिटेन ने किया ये एलान

संबंधों को और मजबूत करने पर बल

अमेरिकी सरकार के प्रवक्ता केल ब्राउन ने बताया कि दोनों विदेश मंत्रियों ने भारतीय उपमहाद्वीप में शांति, उन्नति और सुरक्षा जैसे मुद्दों को देखते हुए भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूत करने की इच्छा जताई है। दोनों नेताओं ने इस साल के अंत तक मंत्री स्तर की वार्ता के लिए सहमति व्यक्त की। मंत्री स्तर की इस वार्ता में दोनों देशों के दो-दो मंत्री शामिल होंगे।

s jaishankar file फाइल

इन मुद्दों पर भी चर्चा

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया का समर्थन करने और अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के साथ ही कोरोना महामारी का मुकाबला करने, हाल ही में क्षेत्र को अस्थिर करने वाले मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

यह पढ़ें...ED के सामने नहीं पेश होंगी रिया चक्रवर्ती, अब बनाया ये नया बहाना

यूएनएससी अनौपचारिक चर्चा में चीन अलग

बता दें कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच हुई इस बातचीत से ठीक एक दिन पहले ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर को लेकर अनौपचारिक चर्चा हुई थी। चीन की ओर से कहा गया था कि भारत ने जम्मू कश्मीर के दर्जे में बदलाव का एकतरफा फैसला ले लिया, जो अवैध है। अमेरिका ने इस चर्चा को बगैर किसी नतीजे के खत्म करने को कहा था। फिलहाल चीन एकदम इस मसले पर अलग हो गया है।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story