×

Toshakhana Case Live: इमरान खान को इस्लामाबाद ला रही पुलिस, हाईकोर्ट में PTI ने कहा- पूर्व PM को किया किडनैप

Toshakhana Case Live: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान शनिवार को तोशखाना मामले में दोषी ठहराए गए हैं। इस्लामाबाद की जिला एवं सत्र अदालत ने इमरान खान को तीन साल की सजा सुनाई है।

Jugul Kishor
Published on: 5 Aug 2023 7:49 AM GMT (Updated on: 5 Aug 2023 12:29 PM GMT)
Toshakhana Case Live: इमरान खान को इस्लामाबाद ला रही पुलिस, हाईकोर्ट में PTI ने कहा- पूर्व PM को किया किडनैप
X
पाकिस्तान के पूर्व PM इमरान खान (सोशल मीडिया)

Toshakhana Case Live: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान शनिवार (5 अगस्त) को तोशखाना मामले में दोषी ठहराए गए हैं। इस्लामाबाद की जिला एवं सत्र अदालत ने इमरान खान को तीन साल की सजा सुनाई है। कोर्ट ने साथ ही एक लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है। सजा सुनाए जाने के बाद इमरान अब अगले पांच साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। इसके अलावा इस्लामाबाद पुलिस ने इमरान खान के खिलाफ अरेस्ट वारंट भी जारी किया। इमरान की पार्टी PTI ने दावा किया है कि इमरान को लाहौर के उनके जमां पार्क स्थित घर से गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं दूसरी तरफ, इमरान की गिरफ्तारी के खिलाफ उनके रिश्तेदारों ने लाहौर कोर्ट पहुंचे हैं।

अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश हुमायूं दिलावर ने कहा कि इमरान खान ने जानबूझकर पाकिस्तान चुनाव आयोग को फर्जी विवरण प्रस्तुत किया और जांच में उन्हे दोषी पाया गया। जज ने इमरान खान को चुनाव अधिनियम की धारा 174 के तहत पीटीआई प्रमुख को तीन साल की सजा सुनायी।

PTI ने खटखटाया लाहौर हाईकोर्ट का दरवाजा

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी PTI ने अपने नेता की गिरफ्तारी के खिलाफ लाहौर हाई कोर्ट (Lahore High Court) का दरवाजा खटखटाया है। तहरीक-ए-इंसाफ के नेता उमर खान नियाजी ने हाई कोर्ट में अर्जी दाखिल की है। दायर याचिका में आईजी पाकिस्तान के पंजाब, सीसीपीओ लाहौर तथा अन्य को पक्षकार बनाया गया है। इस याचिका में कहा गया है कि इमरान खान को पुलिस ने अवैध तरीके से हिरासत में लिया। इमरान खान का अपहरण किया गया है।

शाह महमूद कुरैशी- हम कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहते

इमरान की पार्टी 'पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ' (PTI) के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने एक वीडियो संदेश जारी किया है। जिसमें उन्होंने कहा कि, 'हम कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहते हैं। ना ही संपत्ति को कोई नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। लेकिन, समय आ गया है कि असली आज़ादी की लड़ाई को आगे बढ़ाना होगा। कुरैशी ने आगे कहा, हम समिति के फैसलों और वकीलों से बातचीत करने के बाद आगे का फैसला करेंगे।'

पुलिस-पाकिस्तानी सेना ने की तैयारी

इमरान खान को अरेस्ट करने के बाद पुलिस और पाकिस्तानी सेना ने तैयारी पूरी कर ली है। हालात न बिगड़े, इसे लेकर कड़ी सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं।

इमरान खान पाकिस्तान के बेहरा पहुंचे

पाकिस्तान में गिरफ़्तारी के बाद इमरान खान को पुलिस इस्लमाबाद रोड के रास्ते से ले जा रही है। पूर्व पीएम इमरान पाकिस्तान के बेहरा (Behra) होकर गुजरे। बता दें, बेहरा इस्लामाबाद से करीब 139 किलोमीटर दूर है।

PTI- इमरान के खिलाफ रची गई साचिश

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने कहा कि, 'इमरान के खिलाफ फर्जी मुकदमा दायर किया गया है। पीटीआई ने कहा कि, इमरान खान (Imran Khan) के पक्ष में जो गवाह आने थे। लिखे बिना कहना कि गवाह नहीं आए हैं। हमारे खिलाफ साजिश रची गई है। इमरान था, इमरान है और इमरान ही रहेगा।

पुलिस और पाकिस्तानी सेना ने की तैयारी

इमरान खान को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस और पाकिस्तान की सेना ने तैयारी कर ली है। स्थिति न बिगड़े इसे लेकर कड़ी सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। जगह-जगह सुरक्षाकर्मियों की तैनात हुई है।

राजनीतिक करियर पर मंडरा रहा खतरा

कोर्ट के फैसले के बाद इमरान खान के राजनीति करियर पर भी संकट मंडरा रहा है। क्योकिं वह अब पांच साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। पाकिस्तान में कुछ ही दिनों में चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में उन्हे उम्मीद थी कि इस बार फिर उनकी पार्टी को जीत मिलेगी और वह प्रधानमंत्री बनेंगे। लेकिन चुनाव होने से पहले उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया है।

जानिए क्या है तोशखाना मामला?

पाकिस्तान में तोशखाना कैबिनेट का एक विभाग है। जिसमें अन्य देशों की सरकारों, राष्ट्रप्रुमुखों और विदेशी मेहमानों के द्वारा दिेये गये तोहफों को रखा जता है। नियमों के अनुसार दूसरे देश की सरकारों व राष्ट्रप्रुमुखों और विदेशी मेहमानों के द्वारा मिले तोहफों और उपहारों को तोशखाना में रखना जरुरी होता है। इमरान खान 2018 में प्रधानमंत्री बने थे। उन्हे अरब देशों की यात्राओं के दौरान महंगे तोहफे मिले थे। जिन्हें इमरान खान ने तोशखाना में जमा तो करवा दिया था। लेकिन, इमरान खान पर आरोप है कि उन्होने उन तोहफों को सस्ते दामों पर खरीदा और बड़े मुनाफे में बेच दिया और आज इमरान खान पर ये आरोप साबित हो गए।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story