×

Pakistan News: इमरान खान को चुनाव आयोग ने अयोग्य घोषित किया, अधर में लटका सियासी करियर

Pakistan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान सियासत की पिच पर क्लीन बोल्ड हो गए हैं। पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने अयोग्य घोषित कर दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Oct 2022 9:56 AM GMT
Former Prime Minister Imran Khan disqualified by Pakistan Election Commission, political career hanging in balance
X

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को पाकिस्तान चुनाव आयोग ने अयोग्य घोषित किया, अधर में लटका सियासी करियर: Photo- Social Media

Islamabad: क्रिकेट की पिच पर शानदार पारी खेलने वाले पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान (Former Prime Minister Imran Khan) सियासत की पिच पर क्लीन बोल्ड हो गए हैं। पूर्व पाक पीएम को आज बड़ा झटका लगा है। उन्हें पाकिस्तान के चुनाव आयोग (Election Commission) ने अयोग्य घोषित कर दिया है। यानी खान अब चुनावों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। इस फैसले ने उनके सियासी करियर (Imran Khan political career) को अधर में लटका दिया है।

इलेक्शन कमीशन ऑफ पाकिस्तान (ईसीपी) ने उन्हें तोशा खाना मामले में भ्रष्ट आचरण का दोषी पाया है। ईसीपी ने उनकी संसद सदस्यता भी रद्द कर दी है। इमरान खान के खिलाफ अब भ्रष्ट आचरण के लिए कानूनी कार्यवाही शुरू की जाएगी।

तोशाखाना मामले की सुनवाई 19 सितंबर को ही संपन्न हो गई थी। इसके बाद पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। गुरूवार को ईसीपी के अधिकारियों की तरफ से जानकारी दी गई कि इस मामले में फैसला कल यानी शुक्रवार को दोपहर दो बजे आएगा। चुनाव आयोग ने सभी संबंधित पक्षों और उनके वकीलों को इस्लामाबाद स्थित अपने सचिवालय चुनाव अधिकारियों के सामने आज पेश होने को कहा था। साथ ही इस्लामबाद पुलिस को सचिवालय के बाहर तगड़े सुरक्षा के प्रबंध करने की लिए खत लिखा गया था।

क्या है पूरा मामला

क्रिकेटर से राजनेता बने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर आरोप था कि उन्होंने सत्ता में रहते हुए विदेशी नेताओं से प्राप्त उपहारों के बारे में अधिकारी को गुमराह किया। इस संबंध में सत्तारूढ़ गठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) के सांसदों ने चुनाव आय़ोग के सामने याचिका दायर कर उन्हें अयोग्य ठहराने की मांग की थी।

इमरान खान का चुनाव आयोग पर आरोप

इमरान खान लगातार मुख्य चुनाव आयुक्त पर उनके और उनकी पार्टी के विरूद्ध फैसले लेने का आरोप लगा रहे हैं। उनकी पार्टी तहरीक ए इंसाफ के द्वारा मुख्य चुनाव आयुक्त को पद से बर्खास्त करने के लिए एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई है। इमरान खान इस मामले में खुद को बेकसूर बताते हुए कह चुके हैं उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया। सरकार और चुनाव आयोग के साथ मिलकर उनके खिलाफ साजिश रच रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story