×

फ्रांस के इस कदम से आग बबूला हुए मुसलमान, जानें इसके बारे में

फ्रांस में कट्टरपंथ इस्लाम पर लगाम लगाने के उद्देश्य से लाए गए बिल को पास कर दिया गया है। जिससे मुसलमान काफी खफा हैं।

Shreya
Published By Shreya
Published on: 14 April 2021 4:26 PM GMT
फ्रांस के इस कदम से आग बबूला हुए मुसलमान, जानें इसके बारे में
X

फ्रांस के इस कदम से आग बबूला हुए मुसलमान, जानें इसके बारे में (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: रमजान (Ramadan 2021) के शुरुआत के बीच फ्रांस (France) में एक ऐसा बिल पास हुआ है, जिससे मुसलमानों (Muslims) की नाराजगी बढ़ गई है। दरअसल, फ्रांस के सीनेट द्वारा कट्टरपंथ इस्लाम पर लगाम लगाने के उद्देश्य से लाए गए बिल को पास कर दिया गया है। सीनेट में इस बिल के पक्ष में कुल 208 वोट पड़े, जबकि इसके खिलाफ 109 वोट डाले गए। जिसके बाद इस बिल को सीनेट में पारित कर दिया गया है।

बता दें कि इस बिल को लेकर पहले से ही सवाल खड़े किए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि ये बिल मुसलमानों को अलग-थलग करने का जरिया बनेगा। फ्रांस में इस बिल को लेकर विरोध-प्रदर्शन भी हुए हैं। बताया जा रहा है कि बिल में संशोधन कर तमाम प्रावधानों को सख्त बनाया गया है। जिन्हें पहले ही देश की नेशनल असेंबली की ओर से मंजूरी मिल गई थी।

धार्मिक पोशाक पहनने पर रोक (फोटो- सोशल मीडिया)

बिल में किए गए हैं ये प्रावधान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिल में ऐसे तमाम प्रावधान हैं, जिनमें स्कूल ट्रिप के दौरान स्टूडेंट्स के पैरेंट्स के धार्मिक पोशाक पहनने पर रोक, नाबालिग बच्चियों का चेहरा छिपाने और सार्वजनिक जगहों पर धार्मिक प्रतीकों को धारण करने पर रोक लगाने का प्रावधान है। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी कैंपस में प्रार्थना करने पर पाबंदी और शादी समारोहों में विदेशी झंडा फहराने पर रोक लगाने की भी बात कही गई है।

बुर्का पर भी प्रतिबंध

यही नहीं, सार्वजनिक स्विमिंग पूल में बुर्का पहनने पर भी रोक लगाया गया है। इसके साथ ही इस बिल के कानून बनने के बाद अब फ्रांस में कोई विदेशी निजी स्कूलों को स्थापित नहीं किया जा सकेगा। इसके अलावा कई अन्य सख्त प्रावधान इसमें जोड़े गए हैं। अब इन प्रावधानों को लेकर लोगों में नाराजगी देखने को मिल रही है। लोगों का कहना है कि इस बिल के जरिए मुस्लिमों को निशाना बनाया जा रहा है।

Shreya

Shreya

Next Story