×

Free Condoms: यहां मुफ्त कंडोम देने पड़ रहे नाबालिगों को, आइए जानते हैं ऐसा क्यों हुआ

Free Condoms: राष्ट्रपति मैक्रॉन ने गुरुवार को कहा था कि 1 जनवरी से 18-25 वर्ष की उम्र वर्ग के किसी भी लड़के लड़की या ट्रांसजेंडर के लिए कंडोम मुफ्त होगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 10 Dec 2022 2:36 AM GMT (Updated on: 10 Dec 2022 6:04 AM GMT)
Free condoms
X

फ्रांस में नाबालिगों को मुफ्त कंडोम (photo: social media )

Free Condoms: फ़्रांस सरकार 25 साल से कम उम्र के युवाओं को मुफ़्त कंडोम देने जा रही है। राष्ट्रपति मैक्रॉन ने गुरुवार को कहा था कि फार्मेसियों में 1 जनवरी से 18-25 साल के किसी भी व्यक्ति के लिए कंडोम मुफ्त होगा। लेकिन बाद में राष्ट्रपति 25 साल से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति के लिए इस कार्यक्रम का विस्तार करने पर सहमत हो गए हैं। आइए जानते हैं कि क्या वजह है कि फ्रांस को अपने युवाओं की मुफ्त में कंडोम देना पड़ गया है।

आपको बता दें कि फ्रांस में 25 वर्ष से कम उम्र की लड़कियां और महिलाएं पहले से ही सरकारी प्रयासों के तहत फ्रांस में मुफ्त जन्म नियंत्रण सुविधा प्राप्त कर सकती हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी आय वाले युवा अवांछित गर्भधारण को रोक सकें। मौजूदा उपाय पुरुषों पर लागू नहीं होते हैं, हालांकि, यह विशेष रूप से ट्रांसजेंडर या गैर-बाइनरी लोगों के लिए बनाए गए हैं।

लड़के लड़की या ट्रांसजेंडर के लिए कंडोम मुफ्त

मैक्रॉन ने गुरुवार को कहा था कि 1 जनवरी से 18-25 वर्ष की उम्र वर्ग के किसी भी लड़के लड़की या ट्रांसजेंडर के लिए कंडोम मुफ्त होगा। लेकिन एक फ्रांसीसी टीवी प्रस्तोता और अन्य लोगों ने उन्हें शुक्रवार को सोशल नेटवर्क पर चुनौती दी कि कंडोम के उपाय में नाबालिगों को शामिल क्यों नहीं किया गया, इसके बाद राष्ट्रपति जन्म नियंत्रण की इस सुविधा के विस्तार के लिए सहमत हो गए और उम्र का शुरुआती बंधन हटाते हुए 25 वर्ष आयु वर्ग तक मुफ्त कंडोम कार्यक्रम का विस्तार कर दिया गया। मैक्रॉन ने एक सेल्फी वीडियो में कहा, "चलो इसे करते हैं," जिसे उन्होंने स्पेन में एक शिखर सम्मेलन के दौरान शूट किया था। उन्होंने बाद में ट्वीट किया: कई नाबालिग भी यौन संबंध बनाते हैं ... उन्हें खुद को बचाने की भी जरूरत है।

मुफ्त बर्थ कंट्रोल कार्यक्रम

यूं तो फ्रांस में पहले से ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली की ओर से कंडोम की सप्लाई की जाती है। लेकिन ये युवाओं को तभी दिए जाते हैं जब किसी डॉक्टर या नर्स द्वारा कंडोम खरीदने को कहा गया हो। फ्रांस सरकार ने इस साल 25 साल से कम उम्र की महिलाओं के लिए मुफ्त बर्थ कंट्रोल कार्यक्रम भी शुरू किया है।

फ्रांसीसी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि विशेष रूप से युवा लोग यौन रोग संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो गए हैं, क्योंकि निवारक तरीकों के बारे में उनमें ज्ञान की कमी है। प्रेसिडेंट मैक्रों ने एक वीडियो संदेश में स्वीकार किया कि देश में युवा लोगों के यौन स्वास्थ्य के संबंध में एक "वास्तविक मुद्दा" है। कंडोम नीति शुरू में केवल 18 से 25 वर्ष की आयु के लोगों पर लागू करने के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों के कुछ विरोध के बाद, मैक्रॉन नाबालिगों सहित सभी युवाओं को शामिल करने पर सहमत हुए।

2021 के एक अध्ययन में पाया गया कि एक चौथाई से अधिक फ्रांसीसी लोगों का कहना है कि उन्होंने कभी कंडोम इस्तेमाल नहीं किया है। अध्ययन के अनुसार, उपयोग न करने का प्राथमिक कारण यह था कि लोगों के पास एक नहीं था।

2018 के बाद से, फ्रांसीसी सरकार ने उन लोगों को कंडोम की लागत की प्रतिपूर्ति की है जो उन्हें फार्मेसी में खरीदते हैं और डॉक्टर के पर्चे पर हैं। अगले साल शुरू होने वाली नीति का विस्तार जन्म नियंत्रण उपायों तक उनकी पहुंच के बारे में अधिक लोगों को जागरूक करने का एक प्रयास है।

देश में 25 वर्ष या उससे कम उम्र की महिलाओं को इस वर्ष के रूप में पहले से ही नि: शुल्क जन्म नियंत्रण प्राप्त हो सकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी लोग अवांछित गर्भावस्था को रोक सकें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story