×

फ्रांस ने किताब, म्यूजिक, सिनेमा के लिए हर युवा को दिए 27 हजार रुपये

‘कल्चर पास’ नामक इस स्कीम को लाभार्थी अपने स्मार्टफोन पर एक्टिवेट कर सकते हैं और इस पैसे का इस्तेमाल दो साल तक कर सकते हैं

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Ashiki
Published on: 22 May 2021 12:37 PM GMT
france culture pass
X

प्रतीकात्मक फोटो (Photo-Social Media)

लखनऊ: अमीर देशों में वो सब होता है जो गरीब या मिडिल इनकम वाले देश के बाशिंदे सपने में भी नहीं सोच सकते। ऐसी ही एक चीज हुई है फ्रांस में जहाँ की सरकार ने 18 वर्ष की उम्र वाले हर युवा को 300 यूरो (करीब 27 हजार रुपये) देने की स्कीम लांच की है। 'कल्चर पास' नामक इस स्कीम को लाभार्थी अपने स्मार्टफोन पर एक्टिवेट कर सकते हैं और इस पैसे का इस्तेमाल सिनेमा देखने, ड्राइंग का सामान खरीदने, वाद्य यंत्र खरीदने, म्यूजियम देखने, डांस सीखने, ऑनलाइन म्यूजिक या वीडिओ देखने, या फिर कल्चर से जुड़ी किसी भी चीज पर कर सकते हैं। ये पास दो साल तक वैध रहेगा।

फ़्रांस में करीब 8 लाख युवा इस स्कीम के लिए पात्र हैं। सरकार का इरादा 2022 में इस स्कीम को हाई स्कूल के लेवल पर विस्तार देने का है। फ़्रांस की माक्रों सरकार कल्चर पास स्कीम का ट्रायल पिछले दो साल से कुछ क्षेत्रों में कर रही थी। अब इसे पूरे देश में लागू कर दिया गया है। पहले इस स्कीम में 500 यूरो दिए जाने थे लेकिन बाद में कुछ बदलाव किया गया। अब हाईस्कूल के बच्चों को पहले दो साल तक 200 यूरो मिलेंगे। जब ये बच्चे 18 साल के हो जायेंगे तो 300 यूरो दो साल के लिए और मिलेंगे।

मिलेगी सांस्कृतिक पुनरुत्थान में मदद मिलेगी

फ्रांस के राष्ट्रपति माक्रों का कहना है कि महामारी के बाद इस स्कीम से देश में सांस्कृतिक पुनरुत्थान में मदद मिलेगी। ट्रायल के दौरान ऐसा ही देखा गया है। मिसाल के तौर पर एल्यसी पैलेस में कल्चर पास के जरिये सवा लाख आगंतुक आये। यही नहीं, कल्चर पास के जरिये पुस्तकों की बिक्री भी खूब बढ़ी पी गयी। फ़्रांस में 6 महीने से ज्यादा समय से सिनेमा हाल बंद पड़े हैं। उम्मीद की जा रही है कि कल्चर पास से सिनेमा उद्योग को भी मदद मिलेगी।

यह कैसे काम करता है?

जो भी यूजर्स इस पास का लाभ उठाना चाहते हैं, वे अपने स्मार्टफोन पर इसका लाभ उठा सकते हैं। इससे उन्हें फ़्रांस की संगीत स्ट्रीमिंग सेवा डीज़र से लेकर वीडियोगेम तक कई गतिविधियों पर निर्धारित राशि खर्च करने के लिए दो साल का एक्सेस मिलेगा। काम करने के लिए, इस ऐप को जीपीएस की आवश्यकता होती है। यह आपके स्थानीय क्षेत्र में संगीत कार्यक्रमों और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों को सूचीबद्ध करने के लिए इसका उपयोग करेगा।

विशेष रूप से, यह पास फ्रेंच के नेतृत्व वाले व्यवसायों को प्राथमिकता देता है। हालांकि वे नेटफ्लिक्स और डिज़नी+ जैसे सब्सक्रिप्शन खरीदने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, उपयोगकर्ता कैनाल प्लस, साल्टो और ओसीएस का विकल्प चुन सकते हैं। इस पास की घोषणा, जो मैक्रॉन के 2017 के राष्ट्रपति अभियान का हिस्सा थी, टिकटॉक और इंस्टाग्राम वीडियो के एक वीडियो के माध्यम से आई थी।

Ashiki

Ashiki

Next Story