×

फ्रांस सेना ने आईएस प्रमुख अदनान अबू वालिद अल-साहरावी को मार गिराया, राष्ट्रपति ने ट्वीट कर दी जानकारी

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट करके लिखा कि ग्रेटर सहारा में इस्लामिक स्टेट के प्रमुख को अदनान अबू वालिद अल-साहरावी फ्रांसीसी सेना ने मार गिराया है। साथ ही लिखा कि साहेल में आतंकवादी समूहों के खिलाफ हमारी लड़ाई में यह एक और बड़ी सफलता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 16 Sep 2021 4:04 AM GMT
French President Emmanuel Macron
X

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों। (Social Media)

आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (Islamic State) के नेता अदनान अबू वालिद अल-साहरावी (Adnan Abu Walid Al-Sahrawi) को फ्रांसीसी सेना ने मार गिराया है। इसकी जानकारी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट (French President Emmanuel Macron tweet) करके दी है। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि ग्रेटर सहारा में इस्लामिक स्टेट के प्रमुख को फ्रांसीसी सेना (French Army) द्वारा बेअसर कर दिया गया है। साथ ही लिखा कि साहेल में आतंकवादी समूहों के खिलाफ हमारी लड़ाई में यह एक और बड़ी सफलता है।

साहरावी पर था 5 मिलियन डॉलर का पुरस्कार

अदनान अबू वालिद अल-साहरावी नामित आतंकवादी संगठन ग्रेटर सहारा में आईएसआईएस का नेता था। इसको आईएसआईएस जीएस के नाम से भी जाना जाता है। यह संगठन तब उभरा जब अबू वालिद और उसके अनुयायी अल-कायदा के समूह से अलग हुए। अबू वालिद पर 5 मिलियन डॉलर का पुरस्कार था।

अबू वालिद को पहली बार मई 2015 में अपने समूह की आईएसआईएस की कमान मिली और आईएसआईएस जीएस ने अबू वालिद के नेतृत्व में कई हमलों की जिम्मेदारी ली है। इन हमलों में 4 अक्टूबर, 2017 को मालियान सीमा के करीब, टोंगो, नाइजर के क्षेत्र में एक संयुक्त अमेरिकी-नाइजीरियन गश्ती दल पर हमला भी शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप 4 अमेरिकी सैनिकों और 4 नाइजीरियाई सैनिकों की मौत हो गई।

अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट ने अबू वालिद को खासतौर पर वैश्विक आतंकवादी घोषित किया और आव्रजन और राष्ट्रीयता अधिनियम की धारा 219 के तहत आईएसआईएस जीएस को आतंकी संगठन घोषित किया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story